Odisha: कांग्रेस ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव की उम्मीदवारी के आवेदन के लिए पोर्टल शुरू किया

कांग्रेस ने ओडिशा में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के वास्ते पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए रविवार को एक पोर्टल की शुरुआत की, ताकि इसके माध्यम से वे आवेदन कर सकें।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) में ओडिशा के प्रभारी अजय कुमार ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रसाद हरिचंदन और अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में यहां कांग्रेस भवन में ‘परागमन डॉट इन’ नाम से पोर्टल की शुरुआत की।
कुमार ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार द्वारा विकसित मौजूदा प्रणाली में केवल प्रभावशाली लोग ही चुनाव लड़ सकते हैं, देश का एक आम आदमी चुनाव नहीं लड़ सकता है।
उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, कांग्रेस ने पोर्टल की शुरुआत की है ताकि वैसे अच्छे लोग जो समाज के लिए काम करना चाहते हैं, राजनीति में आएं।’’
कुमार ने कहा, ‘‘पोर्टल के माध्यम से टिकट वितरण में कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास पैसा है या नहीं, आप पुरुष या महिला हैं या किस जाति और धर्म से हैं… सभी के साथ समान व्यवहार किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए एक पारदर्शी प्रणाली अपनाई गई है।’’
कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति चार फरवरी से 11 फरवरी के बीच पोर्टल पर आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सांसदों और विधायकों को भी पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन करना होगा।