MP एक्साइज कॉन्स्टेबल भर्ती में बढ़ी पदों की संख्या, यहां डायरेक्ट करें आवेदन

MP Excise Constable Recruitment 2022: एमपी में एक्साइज कॉन्स्टेबल के पद पर निकली वैकेंसी को लेकर एक बड़ी घोषणा की गई है. मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिशन बोर्ड की ओर से Excise Constable के पदों की संख्या बढ़ा दी गई है. इस वैकेंसी के माध्यम से पहले 200 पदों पर भर्तियां होनी थी. अब इसे बढ़ाकर 462 कर दिया गया है. इतना ही नहीं पहले आवेदन की अंतिम तारीख 24 दिसंबर 2022 थी. जिसे बढ़ाकर अब 29 दिसंबर कर दिया है.
मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिशन बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार Excise Constable के पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें.
MP Excise Constable ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी peb.mp.gov.in पर.
यहां होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो – Online Form -Van Rakshak & Kshetra Rakshak (Karyapalik) (Van Vibhag), Jail Prahari (Karyapalik)(Jail Vibhag) Direct Recruitment Test- 2023 Start From 20/01/2023.
ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा.
अगले पेज पर एप्लाई लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन पूरा करें.
अगले चरण में एप्लीकेशन फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें.
अंत में फीस भरें और एप्लीकेशन सबमिट करते हुए आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.
अब फॉर्म डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकाल लें.

MP Excise Constable Recruitment 2022 यहां डायरेक्ट अप्लाई करें.
एक्साइज कॉन्स्टेबल के लिए जो योग्यता निर्धारित की है, उसके मुताबिक आवेदनकर्ता किसी भी विषय में 12वीं पास होना जरुरी है. जबकि आयु सीमा 18 से 33 साल निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों को छूट दी जाएगी.
सेलेक्शन प्रोसेस
सेलेक्शन प्रोसेस के तहत कम्प्यूटर आधारित परीक्षा 20 फरवरी 2023 को होगी. भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा में 100 नंबर का पेपर आएगा. इसमें एमसीक्यू टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. सामान्य और तार्किक ज्ञान के 40 अंक, बौद्धिक क्षमता और मानसिक अभिरुचि के 30 अंक और विज्ञान, सरल अंक गणित के 30 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे, अनारक्षित वर्ग को कम से कम 60 प्रतिशत अंक, एससी/एसटी और ओबीसी को कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.