अयोध्या पहुंचे नरेंद्र मोदी, दुल्हन की तरह सजी राम की नगरी… जानें पल-पल का अपडेट

अयोध्या: दीपावली (Deepawali 2022) के मौके पर रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) दुल्हन सी सज गई है। अयोध्या नगरी में आज होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम (Deepotsav Ayodhya 2022) में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi in Ayodhya) पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां रामलला के दर्शन किए और आरती भी की। पीएम मोदी और प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के अयोध्या आगमन पर प्रशासन पूरी तरह सर्तक है।
यहां देखें हर अपडेटः

रामराज्य को मोदी ने किया साकारः योगी
राम के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने वाले, उसके अनुरूप राम राज्य की परिकल्पना को साकार करने वाले मोदी जी ने बिना भेदभाव के लिए सबके लिए काम किया। तुलसीदास ने व्याख्या की है, दैहिक दैविक भौतिक तापा, रामराज्य काहू नहीं व्यापा। किसी भी प्रकार के दुख के लिए जहां कोई जगह नहीं, ऐसे राम राज्य की परिकल्पना को साकार किया, जो एक धार्मिक राज्य न हो करके, एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला हो।

योगी ने विपक्ष पर साधा निशाना
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या को कुछ लोगों ने कुत्सित राजनीति के लिए वीरान बना दिया था। जिस अयोध्या के लिए राम ने स्वयं इस बात को कहा हो कि जन्मभूमि मम पुरी सुहावनि, उत्तर दिसि बह सरजू पावनि, आखिर वह अयोध्या कैसे वीरान हो सकती थी। आज से 6 साल पहले मोदी जी के मार्गदर्शन और उनकी प्रेरणा से दीपोत्सव प्रारंभ हुआ। संतों का सान्निध्य प्राप्त हुआ। पूरी अयोध्या जुड़ी और यह प्रदेश से देश का उत्सव बन गया। आज यह अपनी सफलता की नई ऊचाइयां छू रहा है।

शुरू हुआ दीपोत्सव
योगी आदित्यनाथ के संबोधन के साथ अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू हो गया है। योगी ने कहा कि जैसे त्रेतायुग में राम के वनवास से लौटने पर अयोध्या वासियों ने दीपावली मनाकर स्वागत किया था। आज मोदी जी का यूपी वासियों का स्वागत करता हूं।

दीपोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे मोदी
अयोध्या में दीप जलाकर नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने में कुछ ही समय बचा है। राम की पैड़ी पर तकरीबन 17 लाख दीये जलने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सरयू तट पर पहुंच चुके हैं। उनके साथ सीएम योगी और राज्यपाल आनंदबेन पटेल भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने कार्यक्रम के लिए खास पगड़ी पहनी है।

राम मंदिर के काम का जायजा ले रहे हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचे हैं। वह मंदिर के कामकाज का जायजा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री जिम्मेदार लोगों से मंदिर के काम की जानकारी भी ले रहे हैं। पीएम के साथ राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद हैं। वह मंदिर के गर्भगृह के पास भी जाएंगे। गर्भगृह में एक भगवा ध्वज लगाया गया है। मंदिर का निर्माण 50 फीसदी पूरा कर लिया गया है।

सरयू तट पर सजे दीप, मोदी का इंतजार
सरयू नदी के दोनों तरफ दीपों को सजा दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी का इंतजार किया जा रहा है। मोदी सबसे पहले रामकथा पार्क में भगवान काम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करेंगे। इसके बाद वह दीपोत्सव में हिस्सा लेने के लिए सरयू तट पर जाएंगे।

अयोध्या पहुंचे नरेंद्र मोदी
दीपोत्सव में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदबेन पटेल ने उनकी अगवानी की। मोदी ने यहां सबसे पहले रामलला के दर्शन किए और आरती भी की। पीएम यहां राम मंदिर के निर्माण काम का जायजा भी लेंगे।

राम मंदिर का कामकाज देखेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या दौरे पर सबसे पहले रामलीला देखेंगे। इसके बाद राम मंदिर के काम का निरीक्षण करेंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि यह अयोध्या के लिए नया अध्याय है, कि पीएम मोदी ने फैसला किया है कि वह राम मंदिर का निर्माण काम देखेंगे।

गुलाबी परिधान क्यों पहनेंगे रामलला?
दीपोत्सव के अवसर पर इस बार रामलला विशेष कपड़े पहनेंगे। जानकारी के मुताबिक, रामलला को गुलाबी रंग का परिधान पहनाया जाएगा। अयोध्या के बाबू लाल टेलर ने एक बार फिर रामलला के लिए परिधान को तैयार किया है। बाबू लाल के बेटे भगवती प्रसाद ने इस बार रामलला के वस्त्र को अंतिम रूप दिया है। भगवती प्रसाद बताते हैं कि इस बार हमारे रामलला गुलाबी रंग के वस्त्र पहनेंगे क्योंकि रामलला दिन के हिसाब से वस्त्र पहनते हैं। 23 अक्टूबर को रविवार पड़ रहा है इसलिए गुलाबी रंग के वस्त्र तैयार किए गए हैं।

सीएम योगी 1.50 बजे सरयू अतिथि गृह पहुंचेंगे। 3.05 बजे सीएम योगी शोभायात्रा का अवलोकन कर 3.20 बजे श्रीराम जानकी का पूजन वंदन करेंगे। सीएम योगी 3.45 पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे। 4.30 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ श्रीरामजन्मभूमि अयोध्या पहुंच श्रीराम लला की पूजा अर्चना कर, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का अवलोकन करेंगे। सीएम योगी 5.15 बजे श्रीराम राज्याभिषेक में और 6 बजे सरयू जी की आरती में शामिल होंगें सीएम योगी। 6.15 पर राम की पैड़ी पहुंचेंगे सीएम योगी जहां 6.15 से 6.55 बजे दीपोत्सव कार्यक्रम होगा।