ताकत को बयां करता है रहस्‍यमय जीव, जानिए चीन और ड्रैगन का क्‍या है कनेक्‍शन

बीजिंग: चीन एक बार फिर भारतीय मीडिया में छाया है। 9 दिसंबर को चीन ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में जो गुस्‍ताखी की है उस पर हर तरफ चर्चा हो रही है। चीन को अक्‍सर ड्रैगन के तौर पर भी जानते हैं। अक्‍सर आपके दिमाग में सवाल आता होगा कि क्‍या वाकई ड्रैगन जैसा कोई जानवर था और अगर था तो फिर यह कहां गायब हो गया। वेबसाइट dragonridersdance.com के मुताबिक ड्रैगन सबसे लोकप्रिय पौराणिक जीव रहे हैं। उन्‍हें अक्‍सर कहानियों में खलनायक के तौर पर पेश किया जाता रहा है। वेबसाइट के मुताबिक करीब 100 लाख साल पहले ड्रैगन धरती से गायब हो गए थे। आखिरी ड्रैगन की मौत उस समय जलवायु परिवर्तन की वजह से हुई थी। लेकिन चीन का इससे क्‍या कनेक्‍शन है?

क्‍या है ड्रैगन का मतलब
ऐसा माना जाता है कि ड्रैगन मध्‍यकाल में कई संस्‍कृतियों का हिस्‍सा था। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह बिल्‍कुल मगरमच्‍छ सा दिखता था। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ड्रैगन जैसा कोई जीव कभी रहा ही नहीं और यह सिर्फ एक कोरी कल्‍पना है। चीन में अक्‍सर ड्रैगन को उनके पौराणिक इतिहास और संस्‍कृति का हिस्‍सा करार दिया गया है। चीन, ड्रैगन को ताकत, सफलता और अच्‍छे भविष्‍य के प्रतिनिधि के तौर पर मानता है। चीनी संस्‍कृति के मुताबिक ड्रैगन ईयर में पैदा होने वाले लोग कभी भी दुखी नहीं हो सकते हैं और हमेशा अच्‍छी किस्‍मत का फायदा उठाते हैं।

कैसे बन गया निकनेम
ड्रैगन, चीन का दूसरा नाम या निकनेम बन गया है। कई सदी से ड्रैगन संस्‍कृति का प्रतीक बना हुआ है। चीन एक कम्‍युनिस्‍ट देश है और इसलिए यहां पर नजर आने वाला ड्रैगन भी लाल रंग का है। इसके अलावा लाल रंग का ड्रैगन चीन की राजशाही का भी प्रतीक था और यह यहां का पारंपरिक रंग है। ड्रैगन और चीन के कनेक्‍शन को लेकर चीन में कई कहानियां हैं। इसी तरह की एक कहानी राजा हुआंग दी के साथ जुड़ी हुई है। राजा हुआंग दी को चीनियों का वंशज कहा जाता है।

नागरिकों के पूर्वज
सांप राजा हुआंग का राज्‍य चिन्‍ह था। वह जब कभी भी कोई क्षेत्र जीतते, उसे पर अपना राजचिन्‍ह लगा देते। सापं का शरीर, मछली की पूंछ, हिरण का एक सींग, क्विलिन का चेहरा, चील का एक पंजा और दानव की आंख के साथ एक ड्रैगन तैयार हुआ। चीनी इतिहासकारों की मानें तो यह ड्रैगन कोई और नहीं बल्कि हुआंग दी थे। वह चीनी नागरिकों के पूर्वजों के तौर पर देखे जाते हैं तो ऐसे में चीन और चीनियों को ड्रैगन के वंशज के तौर पर भी जानते हैं। चीनी ड्रैगन को पानी और मौसम के साथ जोड़कर देखा जाता है। कुछ लोग कहते हैं कि ड्रैगन चीन में पानी के स्‍त्रोतों जैसे झरना, नदियां और समंदर पर चलते हैं। यही देश में बारिश करते हैं और युवा पीढ़ी की ताकत का प्रतिनिधित्‍व भी करते हैं।