MPESB Recruitment: एमपी में ग्रुप 4 के 3000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, 20 मार्च तक करें अप्लाई

MPESB Group 4 Recruitment 2023: सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका सामने आया है. मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से MPESB ग्रुप 4 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, टाइपिस्ट और Steno समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 3047 पदों पर भर्तियां होनी है. इन पदों पर ऑनलाइन ही आवेदन लिए जा रहे हैं.
मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 06 मार्च 2023 से शुरू हो गई है. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 मार्च 2023 तक का समय दिया गया है. इस वैकेंसी के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए स्टेप्स से अप्लाई कर सकते हैं.
MPESB Group 4 Vacancy ऐसे आवेदन करें

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- esb.mp.gov.in पर जाएं.
वेबसाइट की होम पेज पर दिए Current Vacancies ऑप्शन पर जाएं.
इसमें MPESB Group-4, Asstt. Grade -3 Stenotypist , Stenographer & Other Post Combined Recruitment Test – 2023 के लिंक पर जाना होगा.
अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद मांगी गई डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें.
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
आवेदन पूरा होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

MP Group 5 Steno Recruitment 2023 यहां डायरेक्ट अप्लाई करें.
ये भी पढ़ें : 2 लाख में करें BTech, देखें हरियाणा-पंजाब के टॉप सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट
इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद ही पूरी मानी जाएगी. इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 560 रुपये जमा करने होंगे. इसके अलावा, एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को 310 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करने हैं. इसके अलावा पोर्टल चार्ज 60 रुपये देने होंगे. फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.
योग्यता और आयु
एमपी में सरकारी नौकरी के लिए जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं, कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है. वहीं, उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की आयु 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 01 जनवरी 2023 के आधार पर की जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.
ये भी पढ़ें : अमेरिका ने छात्रों को दिया तोहफा, अब स्टूडेंट वीजा दिलाएगा नौकरी! भारतीयों को होगा फायदा