MP: इंदौर में शुरू हुआ प्रवासी भारतीय सम्मेलन, 70 देशों से 3500 से अधिक सदस्य लेंगे हिस्सा

मध्य प्रदेश के इंदौर में आज से प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन शुरू हो गया है. कारोना काल के दो साल बाद दोबारा से शुरू हुए इस सम्मेलन का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीं 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कार्यक्रम का समापन करते हुए प्रतिभागियों को सम्मानित करेंगी. मध्य प्रदेश सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इस सम्मेलन में 70 देशों में रह रहे करीब 3500 प्रवासी भारतीय शामिल हो रहे हैं. कार्यक्रम का आगाज करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा किप्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ कहा तो सारी चीज़ें भारत में बनने लगीं.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि डिजिटल इंडिया से पूरी दुनिया का 40 फीसदी डिजिटल पेमेंट भारत में होने लगा. वहीं स्किल इंडिया से नौजवानों को कौशल सिखाया जा रहा है.इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से 108 साल पहले वापस आए थे. पूरे विश्व में हर 6 में से 1 व्यक्ति भारतीय है. यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि भारतीय मूल के प्रतिभाशाली दिमागों ने दुनिया भर के टेक पावर हाउसों में अपनी प्रतिभा के साथ एक रणनीतिक भूमिका निभाई है. उन्होंने बताया कि इस आयोजन की थीम ‘प्रवासी : अमृत काल में भारत की प्रगति के विश्वसनीय भागीदार’ रखी गई है.

Indore, MP | There’s ‘Make-in-India’ and ‘Digital India’. Now, India is taking greater strides in development. Now the country has become self-reliant as well under leadership of PM Modi: CM SS Chouhan at Youth Pravasi Bhartiya Divas pic.twitter.com/BeNvxc22fj
— ANI (@ANI) January 8, 2023

पहले दिन गुयाना के राष्ट्रपति होंगे अतिथि
तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पहले दिन गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी, ऑस्ट्रेलिया की सांसद जेनेटा मैस्करेनहास शिरकत करेंगे. वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को उद्घाटन भाषण करेंगे. बता दें कि महात्मा गांधी नौ जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे थे. इसी उपलक्ष्य में वर्ष 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस दिवस को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में आयोजित करने का ऐलान किया था. उनके इसी घोषणा के फलस्वरुप वर्ष 2015 के बाद से हर दूसरे साल नौ जनवरी को आयोजन किया जा रहा है.
देश विदेश से पहुंचे अतिथि
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शिरकत करने सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी समेत ज्यादातर अतिथि पहुंच गए हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने सम्मलेन में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की है. बताया जा रहा है कि इस सम्मेलन के तत्काल बाद यानी 11 जनवरी से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होना है. यह आयोजन 12 जनवरी होगा. इन दोनों कार्यक्रमों में आने के लिए प्रधानमंत्री ने अपने विदेश दौरे के दौरान ही प्रवासी भारतीयों को इंदौर आने का न्यौता दिया था.