MP Patwari Recruitment: 15 मार्च से शुरू होगी पटवारी भर्ती परीक्षा, देखें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

MP Patwari Exam 2023: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड की ओर से पटवारी भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गया है. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 15 मार्च 2023 को होगा. इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार MPPEB Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 9073 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.
एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा में शामिल होने से पहले एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को अच्छे से समझ लें. बता दें कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी 2023 तक चली थी. उम्मीदवार नीचे एग्जाम पैटर्न देख सकते हैं.
MP Patwari एग्जाम पैटर्न
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड की ओर से यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आयोजित की जाएगी. इस वैकेंसी के लिए पेपर द्विभाषी यानी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा. इस परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर सवाल के लिए एक अंक निर्धारित है. ऐसे में पूरी परीक्षा 200 अंकों की होगी.
ये भी पढ़ें: UP Board Exam: 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, पकड़े गए 133 मुन्नाभाई, कब आएगा रिजल्ट
यह परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को कुल तीन) घंटे का समय दिया जाएगा. बता दें कि, इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.
किस सब्जेक्ट से कितने अंको के सवाल

सब्जेक्ट
अंक

General Knowledge/ Science (सामान्य ज्ञान)
25

General English (सामान्य अंग्रेजी)
25

General Hindi (हिन्दी )
25

General Math (सामान्य गणित)
25

General Computer Knowledge (कंप्यूटर ज्ञान)
25

General Knowledge and Aptitude (सामान्य ज्ञान और योग्यता)
25

General Reasoning Ability (सामान्य तर्क क्षमता)
25

General Management (सामान्य प्रबंधन)
25

कुल अंक
200

ये भी पढ़ें: MPESB Recruitment: एमपी में ग्रुप 4 के 3000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, 20 मार्च तक करें अप्लाई
इस वैकेसी के माध्यम से कुल 9073 पदों पर भर्तियां होंगी. इस वैकेंसी में संविदा के आधार पर 84 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. वहीं, डायरेक्ट भर्ती से कुल 8661 पद भरे जाएंगे. इसके अलावा बैकलॉग से 328 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. ये सभी भर्तियां गुप 2 के तहत राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों मे भर्तियां की जाएंगी.