भारतीय नौसेना में शामिल होंगीं 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। भारतीय नौसेना 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को प्राप्त करने के लिए ऑर्डर देने जा रही है। इन मिसाइलों को भारतीय नौसेना के सभी अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा। खास बात है कि यह ऑर्डर को दिया जाएगा। इसे स्वदेशी उद्योग के लिए एक बड़ी सफलता माना जा रहा है।

भारत-रूस संयुक्त उद्यम कंपनी ने हाल ही में हाई लेवल की स्वदेशी सामग्री के साथ मिसाइल का परीक्षण किया है। कंपनी मिसाइल को स्वदेशी सीकर से भी लैस करने जा रही है। वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने बताया कि 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को हासिल करने का भारतीय नौसेना का प्रस्ताव एक एडवांस स्टेज में है। इस प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय की तरफ से जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

अधिकारी ने बताया कि इन्हें हासिल करने से भारतीय नौसेना को अपने शस्त्रागार में मिसाइलों को रखने में मदद मिलेगी। ये युद्धपोतों के साथ-साथ नेवी की मोबाइल तटीय मिसाइल बैटरी के हिस्से पर तैनात हैं।

भारत-रूसी संयुक्त उद्यम कंपनी की तरफ से मिसाइल की मारक क्षमता को 290 किमी से बढ़ाकर 400 किमी से अधिक करने के बाद पिछले कुछ वर्षों में मिसाइल प्रणाली ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। मिसाइल प्रणाली में स्वदेशी सामग्री भी बढ़ाई गई है। इसकी कई प्रणालियां विकसित हुई हैं। भारतीय उद्योग और निर्माताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इसे एडवांस और स्वदेशीकृत किया गया है।

फिलीपींस को भी सिस्टम का निर्यात किया जा रहा है। फिलीपींस मरीन कॉर्प्स के कर्मियों ने भी भारत में ब्रह्मोस फैसिलिटी में ट्रेनिंग ली है। उनके और बैचों को यहां ट्रेंड किया जा रहा है।

अतुल राणे की अध्यक्षता वाली ब्रह्मोस एयरोस्पेस भी पीएम नरेंद्र मोदी के निर्धारित 5 बिलियन अमरीकी डालर के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है। ब्रह्मोस के अध्यक्ष ने कहा था कि फिलीपींस के साथ 375 मिलियन डॉलर के पहले निर्यात सौदे के बाद, उनकी टीम 2025 तक 5 बिलियन अमरीकी डॉलर का लक्ष्य बना रही थी।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021