अर्जेन्टीना और क्रोएशिया के बीच सेमीफाइनल के साथ टूटेगा मेस्सी या मोड्रिच का सपना

अर्जेन्टीना और क्रोएशिया के बीच मंगलवार (रात 12 बजकर 30 मिनट पर) को यहां होने वाले फीफा विश्व कप सेमीफाइनल के साथ दो दिग्गज खिलाड़ियों लियोनल मेस्सी और लुका मोड्रिच में से किसी एक का विश्व कप जीतने का सपना संभवत: हमेशा के लिए टूट जाएगा।
फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो कतर में चल रहे विश्व कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेस्सी या मोड्रिच में से एक का सपना टूटने वाला है।
लय मेस्सी के साथ है जिन्होंने अर्जेन्टीना को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। वह टीम की अगुआई उसी तरह कर रहे हैं जिस तरह डिएगो माराडोना ने 1986 में अर्जेन्टीना के दूसरे और आखिरी विश्व कप खिताब के दौरान की थी।
अर्जेन्टीना और फाइनल के बीच अब क्रोएशिया की दीवार खड़ी है। मात्र 40 लाख की जनसंख्या वाले इस देश ने फुटबॉल की सबसे कड़ी टीम में से एक के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है और उसके पास खेल के सबसे शालीन खिलाड़ियों में से एक मोड्रिच है।
सेमीफाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा जिसे रविवार को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करनी है। सेमीफाइनल में पिछले दो विश्व कप की उप विजेता टीम आमने सामने होंगी। अर्जेन्टीना को 2014 जबकि क्रोएशिया को 2018 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।
अर्जेन्टीना की टीम कोपा अमेरिका का खिताब जीतकर कतर पहुंची थी और उसे पिछले 36 मुकाबलों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था।
क्रोएशिया की टीम बिना किसी हो-हल्ले के चार साल पहले के अपने प्रदर्शन को दोहराने की राह पर है जब टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी और इस दौरान ग्रुप चरण में अर्जेन्टीना को भी हराया।
अर्जेन्टीना की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसे पहले ही ग्रुप मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। टीम ने हालांकि वापसी करते हुए अपने अगले दोनों ग्रुप मैच जीते और प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।
अर्जेन्टीना ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को पेनल्टी शूट आउट में हराया।
मेस्सी विश्व कप में चार गोल कर चुके हैं और मौजूदा विश्व कप के शीर्ष स्कोरर फ्रांस के काइलियान एमबापे से एक गोल पीछे हैं।
मोड्रिच ने भले ही मौजूदा विश्व कप में गोल नहीं दागा हो और ना ही किसी गोल को करने में मदद की है लेकिन क्रोएशिया की टीम में उनके महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता।
रूस में पिछले विश्व कप में क्रोएशिया के सभी नॉआउट मुकाबले अतिरिक्त समय में खिंचे थे और फिर अंत में टीम को फाइनल में फ्रांस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। कतर में भी टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में क्रमश: जापान और ब्राजील को पेनल्टी शूट आउट में हराया।
क्रोएशिया की टीम ब्राजील के खिलाफ अधिक सहज दिखी। मेस्सी को रोकने की जिम्मेदारी मिडफील्डर मार्सेलो ब्रोजोविच पर होगी जिन्होंने ब्राजील के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था।
अर्जेन्टीना की टीम इस मुकाबले में लेफ्ट बैक मार्कोस एकुना और राइट बैक गोंजालो मोनटिएल के बिना उतरेगी। ये दोनों निलंबित हैं।