Travel: कम बजट में राजस्थान की इन अनएक्सप्लोर्ड जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 100%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

राजस्थान सभी लोगों का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और उदयपुर तो आप कई बार जा चुके हैं लेकिन राजस्थान को देखने की आपकी इच्छा अभी भी बरकरार है. जी हां, यहां हम आपको फेवरेट डेस्टिनेशन की अनएक्सप्लोर्ड जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

भारत की सबसे बड़ी नमक झीलों में से एक नागौर सबके लिए एक प्यारा छिपा हुआ रत्न है. यहां की सांभर झील अपने आप में एक अनुभव है, लेकिन इस छोटे शहर में घूमने के लिए और भी कई जगह हैं. आप यहां नागौर किला और संत हमीदुद्दीन चिश्ती फारूकी की दरगाह पर जरूर जाएं.

पक्षी प्रेमियों के लिए यह जगह बेस्ट है. यह गांव बीकानेर से जैसलमेर के रास्ते में स्थित है. यह पक्षी देखने और फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है.

ओसियां को हिंदू और जैन मंदिरों के लिए जाना जाता है. यह एक ऐतिहासिक शहर है, जो सिल्क रूट पर प्रमुखता से था. ओसियां पुराने मंदिर परिसरों के खंडहरों को एक्सप्लोर किया जा सकता है. इसके अलावा आप ओसियां माता मंदिर की यात्रा भी कर सकते हैं.

अगर आप वाइल्डलाइफ से प्यार करते हैं तो आपको जवाई लेपर्ड कैम्प जरूर जाना चाहिए. यहां आप जीप सफारी कर सकते हैं, जिसका अनुभव शानदार है. आप यहां कैम्पिंग और तारों को निहारने में भी समय व्यतीत कर सकते हैं.