योग के रंग में रंगा मध्य प्रदेश

भोपाल, 21 जून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को मध्य प्रदेश में उत्साह और उमंग के साथ लोगों ने योगाभ्यास किया। गांवों से लेकर राजधानी तक विशेष आयोजन में लोगों ने योग किया।
 
 
 
 
 
 
इस मौके पर सरकारी और निजी संस्थानों में विशेष कार्यक्रम हुए। योग विशेषज्ञों ने लोगों को योगाभ्यास कराया और योग के महत्व से अवगत कराया। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राजधानी में आयोजित राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
 
उन्होंने राज्य में आयुष और योग के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया। उन्होंने कहा राज्य सरकार ने योग आयोग गठित किया है, और आनंद विभाग भी बनाया गया है।
 
 
 
 
 
 
प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को जिले आवंटित किए गए थे। मंत्रियों ने अपने-अपने आवंटित जिलों में पहुंचकर योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। जिन जिलों में मंत्री शामिल नहीं हो पाए वहां प्रशासनिक अधिकारियों को यह जवाबदेही दी गई थी।
 
 
 
 
 
 
मुख्यमंत्री यादव ने कहा है कि यह आनंद का विषय है कि आज ही के दिन सूर्य भगवान अपनी कक्षा बदलते हैं, भारतीय काल गणना के अनुसार उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर प्रवेश करते हैं। यह दिन प्रकृति एवं खगोल शास्त्र को समझने का एक अवसर प्रदान करता है।
The post योग के रंग में रंगा मध्य प्रदेश appeared first on Daily Hindi News.