मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ी, घर बेचकर खोली समोसे की दुकान, अब रोज कमा रहे ₹12, लाख

नई दिल्ली: समोसा भारत का पॉपुलर स्नैक है, गांव से लेकर शहर तक , अमीर से लेकर गरीब तक इस स्नैक को पसंद करते हैं। पेट भरने के साथ-साथ समोसा आपकी जेब भी भरता है। गरमा गरम समोसे से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। अगर यकीन नहीं तो निधि और शिखर वीर की कहानी पढ़ लीजिए। पति-पत्नी की इस जोड़ी ने त्रिकोने से दिखने वाले समोसे से करोड़ों का कारोबार खड़ा कर दिया। समोसा बेचकर ये कपल हर रोज 12 लाख रुपये की कमाई कर रहा है।

हर महीने ये कपल 30000 से अधिक समोसे की सेल करता है। आज दिल्ली, मुबंई समेत देश के कई शहरों में लोग इनके समोसे के दिवाने हैं। हालांकि (Samosa Singh) की शुरुआत चुनौतियों से भरा था। अपने सपनों को पूरा करने के लिए कपल ने अपने सपनों का घर बेच दिया। आज उनके इसी संघर्ष की कहानी को जानते हैं।

कैसे शुरू हुई समोसा सिंह की कहानी निधि सिंह और शिखर वीर सिंह की मुलाकात कुरुक्षेत्र में कॉलेज में हुई थी। दोनों कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से बायोटेक्नोलॉजी में बी-टेक कर रहे थे। स्टडी के बाद निधि ने गुरुग्राम में प्राइवेट नौकरी कर ली। दोनों कॉर्पोरेट जॉब में थे और अच्छी-खासी नौकरी कर रहे थे। शिखर बायोकॉन (Biocon) में प्रिंसिपल साइंटिस्ट थे। शिखर खाने के शौकीन थे। एक दिन अचानक दिमाग में आया कि कुछ अपना काम शुरू किया जाए। शिखर पढ़ाई के वक्त से ही समोसा बेचने का बिजनस करना चाहते थे, लेकिन निधि चाहती थीं कि वो अपनी पढ़ाई पूरी करें।

शिखर ने उनकी बात मान ली, लेकिन जब एक दिन निधि ने एक लड़के को फूड कोर्ट में समोसे के लिए रोते हुए देखा तो उनके दिमाग में इस स्नैक्स के लिए लोगों की दिवानगी समझ में आई। निधि पहले थोड़ा घबराई, लेकिन बाद में वो भी अपने पति के साथ आ गई। दोनों ने अपनी नौकरी छोड़कर बिजनस शुरू किया। निधि ने 30 लाख रुपये की सैलरी पैकेज वाली नौकरी छोड़ दी और साल 2016 में बेंगलुरु में समोसा सिंह (Samosa Singh) की शुरूआत की।

निधि और शिखर ने अपने बचाए हुए पैसों से समोसा सिंह की शुरुआत की। पहले उन्होंने छोटे से आउटलेट से समोसा और स्नैक्स बेचना शुरू किया। सेल बढ़ने लगी तो उन्हें बड़े किचन की जरूरत महसूस हुई। किचन के लिए बड़ी जगह की जरूरत थी। पैसे बचे नहीं थी। दोनों ने अपना फ्लैट बेचने का फैसला किया। 85 लाख में उनका फ्लैट बिका, जिसे उन्होंने अपने बिजनस में लगा लिया। समोसा सिंह को शुरू करने में दोनों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। दोनों की मेहनत रंग लगाई। कुछ दिन महीनों में उनकी सेल तेजी से बढ़ने लगी। आज वे हर महीने लगभग 30,000 समोसे बेचते हैं। उनका टर्नओवर 45 करोड़ का है। दोनों पति-पत्नी मिलकर हर दिन 12 लाख रुपये कमा रहे हैं।