चीन से भारत आने वाले लोगों के लिए आज से नए नियम, जानें कोरोना को लेकर लगाई गई है कैसी पाबंदी

नई दिल्ली: चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए आज यानी 1 जनवरी 2023 से आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य हो गई है। इन देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के लिए प्रस्थान पूर्व आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य होगी। सरकार की ओर से एयरलाइन को जारी निर्देश के मुताबिक आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। इन देशों के अलावा प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत रैंडम जांच भी जारी रहेगी। भारत ही नहीं दुनिया के कई और दूसरे देश भी चीन में कोरोना के मामलों को लेकर अलर्ट हैं। अमेरिका, जापान, इटली समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए खास नियम बनाए हैं।

चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं, बावजूद इसके यह 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है। इससे दुनिया के कई देशों में बेचैनी बढ़ी है। भारत, समेत कई देशों ने चीन से आ रहे लोगों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी बना दी है। चीनी यात्रियों के लिए सख्त कोविड नियम बनाने वाले देशों की तादाद बढ़ती जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चीन के हालात पर चिंता जताई है। WHO की ओर से कहा गया है कि कोरोना नियमों में ढील देने के बाद चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है। चीन से आने वाले यात्रियों पर कई देशों में प्रतिबंध के बारे में WHO ने कहा है कि अपने यहां महामारी के बारे में चीन पर्याप्त जानकारी नहीं दे रहा है, इसलिए दुनियाभर के देश इस तरह के कदम उठा रहे हैं। चीन से आग्रह किया गया है कि कोरोना की सही स्थिति और सही आंकड़े बताए, जिससे कि वह स्टडी कर सकें।

अनेक देशों में चीन से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 जांच अनिवार्य करने के कदम से वैश्विक चिंता साफ नजर आ रही है। वायरस के नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं और इसे लेकर जानकारी का अभाव हो सकता है। अभी तक वायरस के किसी नये वेरिएंट की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन चीन पर 2019 के आखिर में उसके यहां सबसे पहले सामने आये वायरस के बारे में तभी से आगे आकर जानकारी नहीं देने का आरोप है।

चीन के यात्रियों को लेकर इन देशों का बड़ा फैसला

इटली: चीन से आ रहे लोगों का रेपिड कोविड टेस्ट जरूरी बनाया।

दक्षिण कोरिया: चीन से आने वाली सभी उड़ानें एक ही एयरपोर्ट- इंचियोन में उतरेंगी।

मलयेशिया: चीन से आने वाली सभी उड़ानों के गंदे पानी की जांच होगी और सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

अमेरिका: चीन, हांगकांग, मकाऊ से आ रहे यात्रियों के लिए 5 जनवरी से नेगेटिव कोविड रिपोर्ट जरूरी है।

ताइवान: चीन से आ रहे लोगों का कोविड टेस्ट जरूरी बनाया।

जापान: चीन से आ रहे यात्रियों का कोविड टेस्ट जरूरी, पॉजिटिव मिले तो 7 दिन क्वारंटीन रहेंगे।