Karwa Chauth 2022: इन माउथवॉटरिंग डिश को सरगी में करें शामिल, नहीं फील होगी लो एनर्जी

करवा चौथ के व्रत की शुरुआत में रीति-रिवाज के मुताबिक महिलाएं सरगी का सेवन करती हैं. पवित्र सरगी की थाली भले ही सात्विक अंदाज में तैयार की जाती हो, लेकिन इसमें ऐसे फूड्स भी ऐड किए जा सकते हैं, जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने का काम करते हो. जानें इनके बारे में…

साबूदाना वड़ा: आप चाहे तो अपनी सरगी का थाली में साबूदाना वड़ा को ऐड कर सकती हैं. साबूदाना एक सुपरफूड है, जो जिसमें न्यूट्रिएंट्स की भरमार होती है. भारत में व्रत के दौरान साबूदाना खाना बहुत अच्छा माना जाता है. इसके वड़े को बनाना भी आसान है.

आलू का हलवा: सरगी की थाली में आलू के हलवे को भी शामिल किया जा सकता है. उबले हुए आलू लें और इन्हें बाउल में मैश कर लें. अब इसमें एक चम्मच घी डालें और माइक्रोवेव में एक मिनट के लिए पकाएं. इसमें घी, दूध और थोड़ी चीनी डालकर पकाएं. अब इसे बाहर निकालें और नट्स से गार्निश करें.

कोकोनट लड्डू: कोकोनट यानी नारियल के चूरे से बनने वाले टेस्टी लड्डू को भी आप सरगी की थाली का हिस्सा बना सकती हैं. नारियल हेल्थ बेनिफिट्स का भंडार माना जाता है. दिन भर भूख के बीच खुद को एनर्जेटिक रखना चाहती हैं, तो नारियल से बनी इस चीज को सरगी में जरूर खाएं.

लौकी की खीर: लौकी का नाम सुनते ही मुंह बन जाए, पर ये कितनी हेल्दी है ये भी हम सभी जानते हैं. करवा चौथ पर सरगी का थाली में आप लौकी से बनी चीज का सेवन करने की सोच रही हैं, तो इसमें इसका हलवा बनाकर खाएं. ये स्वादिष्ट भी है और इससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी.