Karnataka Elections 2023 Date Announcement | कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 29 मार्च को सुबह 11.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कर्नाटक चुनाव की तारीखा का ऐलान किया है।  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कर्नाटक में पहली बार के मतदाताओं में 2018-19 से 9.17 लाख की वृद्धि हुई है। 1 अप्रैल तक 18 साल के हो रहे सभी युवा मतदाता कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे। 

आगामी चुनावों के लिए, कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा से चुनाव लड़ेंगे और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। आम आदमी पार्टी ने 20 मार्च को 80 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जो कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने कहा है कि वह राज्य के उन सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी, जहां मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

कर्नाटक में छह अलग-अलग क्षेत्रों में फैले 224 विधानसभा क्षेत्र हैं – बेंगलुरु, मध्य, तटीय, हैदराबाद-कर्नाटक, मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक। मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक राज्य के सबसे बड़े क्षेत्र हैं और इनमें क्रमशः 50 और 51 विधानसभा सीटें हैं।

कर्नाटक, जिसकी विधानसभा में 224 सीटें हैं, में वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के 119 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 75 और उसके सहयोगी जद (एस) के पास 28 सीटें हैं। विधानसभा चुनावों में महीनों के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और सहयोगी जद (एस) सहित राजनीतिक दलों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश के साथ आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू कर दिया।