जसप्रीत बुमराह T20 World Cup से बाहर, टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले एक बड़ा झटका लगा है. जसप्रीत बुमराह चोट के कारण इस विश्व कप से बाहर हो गए हैं. उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले पीठ में चोट लगी थी. तभी से ये कयास लगाए जा रहे थे. अब बीसीसीआई ने उनके विश्व कप से बाहर होने की पुष्टि कर दी.बीसीसीआई ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी.
बीसीसीआई ने अपने बयान में लिखा, “बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने जसप्रीत बुमराह को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया से बाहर कर दिया है. ये फैसला गहरी जांच और विशेषज्ञों की राय के बाद लिया गया है.”

NEWS – Jasprit Bumrah ruled out of ICC Mens T20 World Cup 2022.
More details here – https://t.co/H1Stfs3YuE #TeamIndia
— BCCI (@BCCI) October 3, 2022

बुमराह का रिप्लेसमेंट कौन?
बुमराह पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हुए थे. इस सीरीज के दो मैच हुए हैं और दोनों मैच में बुमराह नहीं खेले. जैसे ही उनकी पीठ में चोट की खबर आई थी तभी से अंदेशा लगाया जा रहा था कि वह विश्व कप से बाहर हो सकते हैं. अब सवाल ये है कि टीम में उनकी जगह कौन लेगा. इसमें सबसे पहला नाम मोहम्मद शमी का है. उनके पास अनुभव भी है और वह विश्व कप के लिए स्टैंडबाय में भी थे. शमी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी नहीं चुना गया है. उनके अलावा मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर के नाम भी हैं. चाहर स्टैंड बाय में शमी के साथ हैं लेकिन वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी हिस्सा लेंगे.
बीसीसीआई ने बुमराह के रिप्लेसमेंट को लेकर कहा कि वह जल्दी इसका ऐलान करेगा. बीसीसीआई ने अपने बयान में लिखा, “बीसीसीआई इस बड़े टूर्नामेंट के लिए जल्द ही बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान करेगी.”
राहुल-सौरव ने जताई थी उम्मीद
बुमराह के चोट की खबर सुनने के बाद ये तय माना जा रहा था कि बुमराह टी20 विश्व कप नहीं खेलेंगे. कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी ये बात कही गई थी, लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने हालांकि उम्मीद जताई थी कि बुमराह विश्व कप में खेल सकते हैं. गांगुली ने कुछ दिन पहले एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि विश्व कप दूर है और अभी बुमराह इससे बाहर नहीं हुए हैं.
वहीं राहुल द्रविड़ ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुमराह के ठीक होने की उम्मीद जताई थी. अब बीसीसीआई के बयान के बाद इन बातों का अंत हो गया है और टीम इंडिया को विश्व कप में बुमराह के बिना उतरना होगा.