त्योहारी सीजन में बढ़ी दूध की महंगाई, अमूल-मदर डेयरी ने एक झटके में बढ़ा दिए रेट

दूध सप्लाई करने वाली प्रमुख कंपनियों अमूल और मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए शनिवार को दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए. इसके अलावा पंजाब के भी बड़े दूध विक्रेता मिल्कफेड ने दाम बढ़ाने की घोषणा की. अमूल ब्रांड के तहत दूध के उत्पादों की बिक्री करने वाली जीसीएमएमएफ ने अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की घोषणा की. यह मूल्य वृद्धि गुजरात को छोड़कर देश के सभी बाजारों में की गई है. दाम में बढ़ोतरी का ऐलान मदर डेयरी ने भी कर दिया.
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि अमूल गोल्ड और भैंस के दूध में प्रति लीटर दो रुपये की वृद्धि की गई है. उन्होंने कहा कि फैट की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण इन उत्पादों की कीमतें बढ़ाई गई हैं. अमूल गोल्ड की कीमत अब 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये से बढ़कर 65 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
अगस्त में भी बढ़े थे दाम
जीसीएमएमएफ ने इसके पहले 17 अगस्त को भी दूध खरीद की लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अपने उत्पादों की कीमतों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की थी. जीसीएमएमएफ गुजरात के बाहर दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई में भी दूध की बिक्री प्रमुख रूप से करती है. यह प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है. दिल्ली-एनसीआर के बाजार में करीब 40 लाख लीटर की बिक्री करती है.
अमूल के रास्ते पर मदर डेयरी
अमूल के बाद दिल्ली-एनसीआर के सबसे बड़े दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने भी फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमत में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी. नई दरें दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रविवार, 16 अक्टूबर से लागू हो गईं. कंपनी ने बताया कि मूल्य वृद्धि लागत बढ़ने की वजह से की गई है. फुल क्रीम दूध के दाम 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 63 रुपये कर दिए गए हैं जबकि गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 55 रुपये प्रति लीटर हो गया है. दामों में वृद्धि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में की गई है.
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, कच्चे दूध के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, लागत में कई गुना बढ़ोतरी होने की वजह से बीते दो महीने में इनमें तीन रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बरसात कम होने और चारे के दाम बढ़ने से हालात बिगड़ गए हैं.
इस साल तीन बार हुई वृद्धि
मदर डेयरी ने इस साल दूध के दाम तीसरी बार बढ़ाए हैं. मार्च में दिल्ली-एनसीआर में दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी, इसके बाद अगस्त में भी इसी क्षेत्र में दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.
वेरका ने बढ़ाए दाम
पंजाब में वेरका ब्रांड के तहत दूध उत्पादों की बिक्री करने वाले पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड (मिल्कफेड) ने भी दूध की कीमतें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी हैं. नई दरें रविवार से लागू हो गईं. इससे पहले अगस्त में भी मिल्कफेड ने दूध के दाम बढ़ाए थे. वेरका ने पिछले चार महीने में दूध के दाम में दो बार बढ़ोतरी की है. वेरका के आधे लीटर पैकेट का दाम एक रुपये और एल लीटर का दाम 2 रुपये बढ़ गया है. हालांकि इस कंपनी ने देसी घी, मक्खन और क्रीम सहित अन्य उत्पादों के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की है.