भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी Salima Tete एएचएफ की एथलीट दूत नियुक्त

भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर सलीमा टेटे को गुरूवार को दो साल के लिये एएचएफ का एथलीट दूत नियुक्त किया गया।
टेटे ने कोरिया के मुंगेयोंग में एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) की कांग्रेस के दौरान प्रमाण पत्र और इस पद को स्वीकार किया। वह 25 मार्च से यह जिम्मेदारी संभालेंगी।
अपनी अगुआई में भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम को दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रूम में 2021 एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप में चौथा स्थान दिलाने वाली टेटे इस पद के लिये एशिया से नियुक्त चार खिलाड़ियों में से एक हैं।
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने भी टेटे को इस सम्मान के लिये बधाई दी और कहा, ‘‘हमारी भारतीय खिलाड़ियों में से एक को एएचएफ एथलीट दूत के तौर पर देखना सुखद है। सलीमा (टेटे) पिछले दो वर्षों से भारत की चमकदार खिलाड़ियों में से एक रही हैं और मैदान पर अपनी नेतृत्व क्षमता दिखा चुकी हैं। ’’
एएचएफ एथलीट दूत के तौर पर टेटे एशिया की चुनी हुई अन्य सदस्यों के साथ खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व और विकास में अहम भूमिका निभायेंगी। वह इस क्षेत्र से खिलाड़ियों में जागरूकता बढ़ाने की ओर भी काम करेंगी।
टेटे ने हॉकी इंडिया के बयान में कहा, ‘‘एएचएफ एथलीट दूत में से एक चुने जाने से सम्मानित महसूस कर रही हूं। एशिया के खिलाड़ी के तौर पर हम अपने करियर में काफी चुनौतियों का सामना करते हैं। इस पद से मुझे हमारी आवाज सामने रखने में मदद मिलेगी। उम्मीद है कि इस पद से इस क्षेत्र के खिलाड़ियों की जिदंगी पर सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद कर पाऊंगी।