माथा चूमा, सहलाया… अंतिम यात्रा में लंगूर का प्‍यार देख निकल आएंगे आंसू, यह शख्‍स उसे खिलाता था

नई दिल्‍ली: इंसानों और जानवरों के रिश्‍तों की अक्‍सर बातें होती हैं। कभी-कभार ये रिश्‍ते इतने गहरे बन जाते हैं कि फर्क करना मुश्किल हो जाता है कि इंसान अच्‍छा कि जानवर। जज्‍बातों से भरा ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल (Langur Viral Video) है। इसे देख हर किसी का मन भर आता है। इस वीडियो में एक लंगूर है। वह एक शख्‍स की अंतिम यात्रा में पहुंचा हुआ है। यह उस लंगूर को खाना खिलाता था। वीडियो क्लिप (Viral Video Clip) में दिखता है कि लंगूर इस शख्‍स की बॉडी के पास बैठा है। इस दौरान वह व्‍यक्ति का माथा चूमता है। उसके चेहरे को प्‍यार से सहलाता है। कोशिश करता है कि वह व्‍यक्ति उठ जाए। जब कुछ लोग उसे हटाने की कोशिश करते हैं तो भी लंगूर बिल्‍कुल इंसानी हरकत करता है। लंगूर इस व्‍यक्ति के साथ बने रहने की नाकाम कोशिश करता है। यह वीडियो क्लिप श्रीलंका का बताया जा रहा है। लंगूर का इस तरह का व्‍यवहार देख वहां मौजूद व्‍यक्ति के परिजन भी हैरत में रह जाते हैं।

शव के पास बैठा द‍िखता है लंगूर
वीडियो क्लिप शेयर करने वालों में से एक के अनुसार, शख्‍स का नाम पीतंबरम राजन है। वह श्रीलंका के बट्टीकोलोआ का रहने वाला था। 17 अक्‍टूबर को उसका निधन हो गया था। वीडियो क्लिप में शव के पास एक लंगूर बैठा हुआ दिखता है। वह इस व्‍यक्ति को उठाने की कोशिश करता है। बहुत प्‍यार से चेहरे को सहलाता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि लंगूर व्‍यक्ति का माथा भी चूमने के लिए झुकता है।

हटाने से भी नहीं हटता है लंगूर
वह व्यक्ति के शव के बगल में लगातार बैठा रहता है। एक समय लंगूर व्‍यक्ति का हाथ पकड़कर उसे उठाने की कोशिश भी करता है। इस दौरान कुछ लोग लंगूर को हटाने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन, वह हटने से मना करता है।

इस वीडियो को माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर के कई अकाउंट से शेयर किया गया है। देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया है। लोग इंसान और जानवर की ऐसी दोस्‍ती देखकर हैरत में हैं। कई ने कहा कि वे वीडियो क्लिप को देखकर भावुक हो गए।