बेटे की चाह में एक के बाद एक हुई 5 बेटियांं, बेबसी में जहर खाकर पिता ने दे दी जान

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से दिल को झकझोर देने वाली घटना सामने आई है. बेटे की चाह रखने वाले पिता ने बेटी की पैदा होने के बाद सल्फास खाकर अपना जीवन खत्म कर लिया. ऐसी घटनाए तब सामने आ रही हैं, जब देश में बेटियों को अभिमान माना जाता है. शिवपुरी जिले की यह घटना राजापुर गांव की है. यहां के यहां के 43 वर्षीय बृजेश जाटव मजदूरी का काम करता था. उसके घर मे माता-पिता और एक छोटा भाई रहते थे. शादी कई साल पहले हो चुकी थी उसके के चार बेटियां पहले ही थी. हाल ही में उसकी पत्नी ने एक ओर बेटी को जन्म दिया था, उसे बेटे की चाह थी. पांचवी बेटी के पैदा होने से दुखी होकर उसने सुसाइड कर लिया.
बृजेश जाटव के चचेरे भाई बृन्दावन ने बताया कि उसकी पत्नी को सबसे पहली लड़की हुई थी, तभी से वह बेटे की चाह रखने लगा था. इसके बाद ब्रजेश की पत्नी को दूसरी भी बेटी पैदा हुई थी, परन्तु वह बेटा चाहता था. इसके बाद वह शराब पीने लगा था. वह अपनी पत्नी से बेटा न पैदा होने को लेकर शराब के नशे में झगड़ा करने लगा था.
नशे का सेवन करने लगा था बृजेश
बृजेश के मन में शुरू से बेटे की चाह थी, लेकिन उसके परिवार में बेटी ही पैदा हो रहीं थी. ब्रजेश की पत्नी की तीसरी संतान भी बेटी ही पैदा हुई. इसके बाद बृजेश को काफी समझाया ओर उसे नसबंदी करवाकर तीन बेटियों के पालन पोषण करने की बात परिवार के सदस्यों ने समझाई थी, परन्तु बृजेश में सिर बेटे का भूत सवार था. बृजेश इसके बाद भी नहीं माना उसकी पत्नी एक फिर गर्भवती हुई. उसके चौथी सन्तान के रूप में बेटी ही पैदा हुई. इसके बाद बृजेश अपने आप को टूटा महसूस करते हुए बेटे की चाह में शराब के नशे में डूबा रहता था.
बेहोशी के हालत में ग्रामीणों ने देखा
मृतक बृजेश जाटव के भाई बृन्दावन ने बताया कि चार बेटियों के पैदा होने के बाद बृजेश की पत्नी एक बार फिर गर्भवती हुई और उसके पांचवी संतान भी बेटी ही पैदा हुई. पांचवी संतान बेटी के रूप में पैदा होने के बाद बृजेश विचलित हो गया. बृजेश बीते रोज अपने घर से निकला लेकिन वापिस नहीं लौटा और सड़क पर बेहोशी के हाल में कुछ ग्रामीणों ने देखा.
सूचना के बाद बृजेश को तत्काल शिवपुरी के जिला अस्पताल लाया गया. उसने जहरीले सल्फास का सेवन कर लिया था. अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी की मौत हो गई. आखिरकार बेटी चाह ने उसकी जान ले ली. मृतक के शव का पोस्टमार्टम आज शिवपुरी में कराया गया. मायापुर थाना पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.