माइक पकड़े इस बच्‍चे को क्‍या पहचाना आपने? राजनीत‍ि से रहा है कनेक्‍शन, मंचों की हैं शान

नई दिल्‍ली: तस्‍वीर में माइक पकड़े इस बच्‍चे को क्‍या आपने पहचाना? ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। मंच संचालन में इनका जवाब नहीं है। हिंदी के मशहूर कवि हैं। आम आदमी पार्टी (AAP) के संस्‍थापक सदस्‍यों में रहे हैं। अब तो जरूर आपने इन्‍हें पहचान लिया होगा। ये हैं ()। वह AAP की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी का हिस्‍सा थे। उनका असली नाम विश्‍वास कुमार शर्मा है। पीएचडी के दिनों में उन्‍होंने अपने नाम को बदलकर कुमार विश्‍वास किया। वह अपनी पहचान को जाति से अलग रखना चाहते थे। इसी सोच के साथ उन्‍होंने ऐसा किया था। आज शायद ही कोई हो जो कुमार विश्‍वास को नहीं जानता है। उनके गीत युवाओं को खूब पसंद आते हैं। मंच संचालन का उनका अनूठा अंदाज काफी सराहा जाता है।

कुमार विश्‍वास का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के प‍िलखुवा में 10 फरवरी 1970 में हुआ था। यहां वह लाला गंगा सहाय स्‍कूल में पढ़े। उनके पिता चंद्र पाल शर्मा आरएसएस डिग्री कॉलेज में लेक्‍चरर थे। मां रमा शर्मा होममेकर थीं। पिता चाहते थे कि कुमार विश्‍वास इंजीनियरिंग करें। राजपूताना इंटर कॉलेज से निकलने के बाद उनका दाखिला मोतीलाल नेहरू रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज में कराया गया। यह और बात थी कि उन्‍हें इंजीनियरिंग पसंद नहीं थी। फिर उन्‍होंने हिंदी साहित्‍य में आगे की पढ़ाई की। इसी विषय में उन्‍होंने पीएचडी भी की। विश्‍वास कुमार शर्मा से कुमार विश्‍वास वह इसी दौर में बने थे।

1994 में कुमार विश्‍वास राजस्‍थान में इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में लेक्‍चरर बने। फिर उन्‍होंने लाला लाजपत राय कॉलेज में हिंदी साहित्‍य पढ़ाया। 2012 में कुमार विश्‍वास आम आदमी पार्टी से जुड़ गए थे। मंच संचालन और अपनी कविताओं के कारण उनकी पहचान लोगों में बनी। ब्रिटेन, दुबई, ओमान से लेकर अमेरिका और जापान तक उन्‍होंने काव्‍य पाठ किया। 2014 में कुमार विश्‍वास ने AAP के टिकट पर अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा था। यह और बात है कि वह राहुल गांधी से पराजित हुए थे। बाद में कुमार विश्‍वास और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बीच अनबन हो गई। यह आरोप-प्रत्‍यारोप तक पहुंच गई। रिश्‍तों में दरार आने के बाद कुमार व‍िश्‍वास ने अपने रास्‍ते अलग कर लिए थे।

कुमार विश्‍वास ने एक न्‍यूज चैनल में ‘केवी सम्‍मेलन’ नाम का एक कॉमेडी शो भी होस्‍ट किया। उनकी पत्‍नी पत्‍नी का नाम मंजू शर्मा है। उनके दो बेटियां हैं। अपने भाई बहनों में कुमार विश्‍वास सबसे छोटे हैं। उनके चार भाई और एक बहन है।