हॉकी इंडिया ने हरमन क्रूज को हाई परफोर्मेंस निदेशक नियुक्त किया

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को नीदरलैंड के हरमन क्रूज को नया हाई परफोर्मेंस निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की। उन्हें सितंबर तक इस पद पर नियुक्त किया गया है।
क्रूज हॉकी इंडिया के राष्ट्रीय जूनियर और सीनियर कार्यक्रमों को देखेंगे जिसमें कोच शिक्षा कार्यक्रम के साथ अन्य कार्य भी शामिल हैं।
नीदरलैंड के क्रूज को कोचिंग का दो दशक से भी अधिक समय का अनुभव है और इससे पहले उन्हें भारतीय जूनियर पुरुष और जूनियर महिला हॉकी टीम का कोच नियुक्त किया गया था जिससे कि वे क्रमश: एफआईएच पुरुष जूनियर विश्व कप और एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों पर नजर रख सकें।
क्रूज नीदरलैंड के क्लब ‘डेन बोश लेडीज’ के मुख्य कोच भी रह चुके हैं और उनके मार्गदर्शन में टीम ने लगातार आठ बार यूरोपीय कप जीता।
वह नीदरलैंड की इंडोर महिला हॉकी टीम के 2006 से 2008 तक मुख्य कोच रहे जबकि 2008 से 2010 तक उन्होंने राष्ट्रीय आउटडोर टीम के कोच की जिम्मेदारी संभाली।
वह 2016 से अगस्त 2023 तक बेलारूस की इंडोर और आउटडोर टीम के मुख्य कोच रहे।
क्रूज एफआईएच के प्रमाणित कोच-शिक्षक हैं।
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, ‘‘वह जूनियर और सीनियर टीम के कार्यक्रमों सहित हॉकी इंडिया द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को देखेंगे।’’
क्रूज ने अपनी नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘‘भारतीय टीमें इतिहास रचने की दहलीज पर हैं और मैं इस वर्ष के लक्ष्यों को प्राप्त करने में टीमों और हॉकी इंडिया की मदद करने में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने को लेकर उत्सुक हूं।