हिमाचल को आज मिलेगा नया सीएम, शपथ के लिए सजकर तैयार हो रहा रिज मैदान

शिमला: चार बार के विधायक और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नये सीएम होंगे। शनिवार को हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद उनके नाम पर मुहर लगी और उन्हें राज्य का 15वां सीएम घोषित किया गया। इसके अलावा मौजूदा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री होंगे। आज शिमला के रिज मैदान में दोपहर 1:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। अब जल्द मंत्रियों के नाम तय होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा सहित कई बड़े दिग्गज कांग्रेस नेता हिस्सा लेंगे।

सीएम पद पर खुद के नाम की घोषणा के बाद सुखविंद्र सुक्खू भावुक हो गए। उन्होंने अपने आंसू पोंछे। सुक्खू ने सीएम की जिम्मेदारी मिलने पर कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष भी उन्हें गांधी परिवार ने ही बनाया। अब सीएम भी उन्होंने बनाया है। वह इसके लिए हिमाचल की जनता का भी आभार जताते हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार अपने गृह नगर कलबुर्गी गये खरगे ने शनिवार को कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं से राज्य में पार्टी को सत्ता में लाने के लिए एकजुटता के साथ काम करने का आग्रह किया। कर्नाटक में अप्रैल-मई 2023 तक चुनाव होना है।

खरगे ने कहा कि हमने 10 सूत्री कार्यक्रम देकर हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की है। हम वहां अच्छे बहुमत से जीते हैं। रविवार को वहां शपथ ग्रहण समारोह है। यही कारण है कि मैं अपने वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करने के लिए बाहर गया था। कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सभी से चर्चा के बाद रविवार को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह का फैसला किया गया है।