मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप, लू ने झुलसाया

भोपाल, 24 मई : मध्य प्रदेश में धूप की तपिश बढ़ने के साथ लू का कहर भी बढ़ रहा है, तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। गर्मी और लू से राज्य के बड़े हिस्से को फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली।
 
 
 
मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर आगामी दिनों में बादल छाने की संभावना जताई है। राज्य में मई माह के अंत में गर्मी अपना पूरा जोर दिखा रही है। आलम यह है कि सुबह से ही पंखे गर्म हवाएं फेंकने लगते हैं, धूप की तेजी जनजीवन पर असर डाल रही है।
 
 
 
 
दोपहर तक तो आलम यह होता है कि लोग घरों से बाहर निकलने से कतराने लगे हैं। सड़कें सन्नाटे में बदल जाती हैं। राज्य के तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। गुना सबसे गर्म रहा और तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के लगभग आधे हिस्से का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है और लू के थपेड़े झुलसा देने वाले हैं।
 
 
 
 
मालवा -निमाड़ में गर्मी अपने पूरे जोर पर है। यहां तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच है। राज्य में सबसे ठंडे रहने वाले स्थान पचमढ़ी में भी तापमान 37.6 डिग्री पर पहुंच गया है।
 
बढ़ती गर्मी और तापमान से बीमारी बढ़ने की संभावना है और कई हिस्सों में तो असर भी दिख रहा है।
 
 
 
नर्मदापुरम के एक महाविद्यालय के छात्रावास में निवासरत तीन छात्राओं की गुरुवार रात तबीयत बिगड़ गई। उन्हें उल्टी और डिहाइड्रेशन की शिकायत थी। एक छात्रा तो बेहोश हो गई। तीनों छात्राओं को अस्पताल ले जाया गया।
 
चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के कारण इन छात्राओं की तबीयत बिगड़ी है।
 
 
 
 
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जिस वजह से निमाड़-मालवा के इंदौर, उज्जैन संभाग में पश्चिमी हवाएं प्रभावशाली हैं। इस कारण से कुछ जिलों में लू का असर है। ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़-मालवा में गर्मी का ज्यादा असर है।
 
मौसम विभाग ने आगामी दिनों में ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, भिंड, शिवपुरी, दतिया, निवाड़ी, रतलाम और धार में लू का असर रहने की संभावना जताई है। वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में बादल भी छाए रह सकते हैं, जिससे उन हिस्सों में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।
 
 
 
 
कुल मिलाकर राज्य का बड़ा हिस्सा तप रहा है और लू के थपेड़े झुलसाने वाले हैं।
The post मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप, लू ने झुलसाया appeared first on Daily Hindi News.