भव्य महाकाल लोक कॉरिडोर उज्जैन को देगा नई पहचान, आज PM करेंगे उद्घाटन

भोपाल (dailyhindinews.com)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उज्जैन के महाकाल मंदिर में महाकाल लोक कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. ये लोक कॉरिडोर काफी भव्य है और अब ये मंदिर के क्षेत्र को 10 गुना तक बढ़ा देगा. कॉरिडोर में भगवान शिव से जुड़ी कई मूर्तियां लगाई गई हैं, जो अलग अलग कहानी बताती है और भक्तों को भगवान शिव से जोडती हैं. तो जानते हैं इस कॉरिडोर में क्या खास है…

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर 300 मीटर मे बना है, जबकि इसकी लंबाई 900 मीटर है. इसे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से भव्य माना जा रहा है. इस पर 856 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. महाकाल कॉरिडोर के निर्माण के बाद से मंदिर परिसर का क्षेत्र 10 गुना तक बढ़ गया है. पहले मंदिर परिसर का क्षेत्र 2 हेक्टेयर हुआ करता और अब यह 20 हेक्टेयर से ज्यादा हो गया. इसमें रुद्रसागर भी शामिल कर दिया गया है. इस कॉरिडोर की शुरुआत नंदी द्वार से होती है, जिसके दोनों ओर नंदी दिखाई देंगे.

कॉरिडोर में क्या है खास- महाकालेश्वर कॉरिडोर के अंदर भगवान शिव की 200 फुट की प्रतिमा होगी. साथ ही 108 भव्य पिलर भी लगाए जाएंगे. एक तरफ भगवान की शिव की प्रतिमा है और दूसरी तरफ भव्य पिलर लगाए गए हैं. इसके अलावा करीब 190 अन्य शिव मूर्तियां भी यहां लगाई गई हैं. परिसर में महाकाल कारिडोर, फेसिलिटी सेंटर, सरफेस पार्किंग, महाकाल द्वार का निर्माण किया गया है.


इसमें जो 108 स्तंभ लगाए गए हैं, वो शिव की मुद्राएं बताते हैं. अब ऐसी व्यवस्था की गई है कि दो लाख लोग एक साथ दर्शन कर सकते हैं. यहां बनाई मूर्तियां खास तरह के फाइबर से बनाई गई हैं. यहां सप्तऋषियों की मूर्तियां हैं. यहां लाइट शो और कॉरिडोर के लिए जो लाइट काम में ली जाएगी, उसका अधिकांश हिस्सा यहां ही बना दिया जाएगा.

परिसर इतना विशाल है कि पूरे मंदिर परिसर में घूमने और सूक्ष्मता से दर्शन करने के लिए 5 से 6 घंटे का वक्त लगेगा. इस विशाल क्षेत्र में भगवान शिव के अलग-अलग रूप के दर्शन होंगे. इसमें महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, प्रवचन हॉल, नूतन स्कूल परिसर, गणेश विद्यालय परिसर, रूद्रसागर तट विकास, अर्ध पथ क्षेत्र, धर्मशाला और पार्किंग सुविधाओं का विकास किया गया है.

क्या होगा फायदा- इसके तैयार होने से यात्रियों को भगवान महाकालेश्वर के दर्शन पहले से ज्यादा सुरक्षित और आसान होंगे. यहां एक फैसिलिटी सेंटर बन रहा है, जिसमें लोगों के लिए जूता स्टैंड, वेटिंग रूम, रेस्टोरेंट्स, पेयजल, टिकट घर, रुकने के आश्रम की भी व्यवस्था की जा रही है.

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021