फेस्टिव सीजन में बिना मेकअप के पाएं ग्लोइंग त्वचा, फॉलो करें ये स्किनकेयर टिप्स

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है. बहुत दिन पहले से ही लोग त्योहारों की तैयारियां शुरु कर देते हैं. इस दौरान लोग घर की साफ-सफाई के साथ सजावट करते हैं. शॉपिंग करते हैं. ट्रेडिशनल आउटफिट्स के साथ त्योहारों को सेलिब्रेट करते हैं. लेकिन ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. प्रदूषण, धूल और गंदगी के कारण त्वचा कई बार सुस्त दिखाई देती हैं. घंटों मेकअप लगाए रखने के कारण त्वचा बेजान दिखाई देती है. ऐसे में त्वचा की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है. आइए जानें ग्लोइंग त्वचा के लिए आप कौन से स्किनकेयर टिप्स फॉलो कर सकते हैं.
स्क्रबिंग
त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए स्क्रबिंग जरूर करें. सप्ताह में 2 से 3 बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करके स्क्रबिंग करें. ये एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है. ये आपके रोमछिद्रों को गहराई से साफ करता है. ये रोमछिद्रों की गंदगी को साफ करता है. ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ये टैनिंग को दूर करता है.
मॉइस्चराइज करें
त्वचा के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. ये त्वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखने का काम करता है. ऐसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें जो विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. ये आपकी त्वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं.
विटामिन ई और एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें
अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करें. अपनी त्वचा के हिसाब से एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. नियमित रूप से 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करें. इससे आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है.
गर्म पानी से बचें
त्वचा के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें. इससे आपकी त्वचा नेचुरल ऑयल खो देती है. ठंडे पानी से चेहरा धोएं. इससे त्वचा की सूजन भी कम होती है. इससे त्वचा को आराम भी मिलता है.
पर्याप्त नींद लें
रात को गहरी और अच्छी नींद लें. रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे सोएं. इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आता है. इससे आप खुद को डार्क सर्कल की समस्या से भी बचा पाते हैं. पर्याप्त नींद न लेने से त्वचा पर पूरे दिन थकान और सुस्ती नजर आती है.
सनस्क्रीन
सनस्क्रीन का नियमित रूप से इस्तेमाल करें. बाहर जाने से पहले हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ये आपको यूवी किरणों के नुकसान से बचा पाता है. ये टैनिंग की समस्या को दूर करता है.