धुंआ-धुंआ हुआ गांगुली और कोहली का रिकॉर्ड, ईशान किशन ने दोनों पूर्व कप्तानों को एक साथ पछाड़ा

चटगांव: सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए वनडे का सबसे तेज दोहरे शतक जड़ने के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ दूसरे विकेट के लिए 290 रन की साझेदारी की। इससे भारत ने शनिवार को यहां तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में आठ विकेट पर 409 रन बनाये। किशन ने 131 गेंद की पारी में 24 चौके और 10 छक्के की मदद से 210 रन बनाये। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के सामने पूर्व कप्तान कोहली की 91 गेंद में 11 चौके और दो छक्के जड़ित 113 रन की पारी फीकी नजर आयी।

विदेश में सबसे बड़ी पारी

ईशान किशन घर से बाहर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। भारत के लिए इससे पहले रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए दोहरे शतक लगाए थे, लेकिन सभी ने अपनी पारियों घर में ही खेली थीं। वह घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

गांगुली-कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा

ईशान किशन ने विदेश में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड कोहली और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गांगुली ने 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ टोरंटो में 183 रन बनाए थे। 2012 एशिया कप में विराट ने बांग्लादेश में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी। वहीं विदेशी टीम के खिलाफ उसके घर में सबसे बड़ी पारी भारत के लिए सहवाग ने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप में खेला था। उन्होंने 175 रन बनाए थे।

घर से बाहर तीसरा दोहरा शतक

ईशान किशन घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 2015 वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। 2018 में पाकिस्तान के फखर जमान के बल्ले से जिम्बाब्वे के खिलाफ उसी के घर में 210 रनों की नाबाद पारी निकली थी। ईशान ने विपक्षी टीम के खिलाफ उसके ही घर में सबसे बड़ी पारी खेलने के फखर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।