Bigg Boss 3 से लेकर युद्ध तक, जब बिग बी ने छोटे पर्दे पर छोड़ी अपनी छाप

एक नए क्षेत्र में आने वाले बदलाव के साथ तालमेल बिठाना और उन्हें स्वीकार करना कभी भी आसान नहीं होता, खासकर तब, जब कोई इंसान एक क्षेत्र में सबसे आगे हो और एक इंडस्ट्री का नेतृत्व कर रहा हो. लेकिन अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री की तरह टीवी इंडस्ट्री को भी खुले दिल से अपनाया और आज वो इस इंडस्ट्री में इस तरह से घुलमिल गए कि उनके कुछ शोज अमिताभ बच्चन के नाम से जाने जाते हैं. अपनी कई फिल्मों से सिल्वर स्क्रीन पर क्रांति लाने वाले ये “एंग्री यंग मैन” टीवी की दुनिया ने देखे हुए बदलाव के भी गवाह रहे हैं. आज यानी 11 अक्टूबर को बिग बी अपना 80वां जन्मदिन मनाने की तैयारी कर रहे हैं, आइए एक नजर डालते हैं टीवी की दुनिया के उनके कुछ बेहतरीन प्रोजेक्ट्स पर.
कौन बनेगा करोड़पति
कुछ साल पहले केबल टीवी ने भारत में एक दशक तो पूरा कर लिया था, लेकिन फिर भी यह एक ऐसा माध्यम था जिसे कई फिल्मी सितारे स्वीकार नहीं करना चाहते थे. लेकिन जब बिग बी को क्विज-बेस्ड रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ऑफर हुआ, तो उन्होंने इस प्रोजेक्ट को हां कह दी. कौन बनेगा करोड़पति एक ब्रिटिश शो ‘हू वांट्स टू बी मिलेनियर?’ की संकल्पना पर आधारित है. यह शो 3 जुलाई 2000 को स्टार प्लस पर शुरू हुआ था और इस शो के साथ भारतीय टेलीविजन का चेहरा हमेशा के लिए बदल गया. आज सोनी टीवी पर इस शो को 14वा सीजन शुरू है.

युद्ध
टीवी सीरियल युद्ध का प्रीमियर 14 जुलाई 2014 को किया गया था. अमिताभ बच्चन ने ‘युद्ध’ के जरिए एक फिक्शनल शो में अपना डेब्यू किया था. ये एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर मिनी-सीरीज़ थी, जिसे रिभु दासगुप्ता और दीप्ति कलवानी द्वारा निर्देशित किया गया था. इस सीरियल अनुराग कश्यप ने बनाया गया था और अमिताभ बच्चन की प्रोडक्शन कंपनी सरस्वती क्रिएशंस और एंडेमोल इंडिया द्वारा इसे को – प्रोड्यूस किया गया था. सीरीज में बच्चन ने एक बड़े बिजनेसमैन की भूमिका निभाई थी जिसके बहुत सारे सपने होते है, लेकिन फिर उसे पता चलता है कि उसके जीवन के कुछ साल ही बचे हैं क्योंकि उसे एक न्यूरोसाइकोलॉजिकल डिसऑर्डर का पता चला है, जिसकी वजह से वह ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह सकता.

बिग बॉस 3
सबसे विवादित रियलिटी शो “बिग बॉस सीजन 3′ को मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था. इस शो का प्रीमियर 4 अक्टूबर 2009 को हुआ था. यह 84 दिनों तक टेलीकास्ट हुआ और 26 दिसंबर 2009 को कलर्स पर इस शो का फिनाले हुआ था. विंदू दारा सिंह इस शो के विनर थे, तो प्रवेश राणा को फर्स्ट रनर-अप घोषित किया गया था.

आज की रात है जिंदगी
स्टार प्लस पर बिग बी द्वारा होस्ट किया गया, यह एक मनोरंजन टॉक शो था, जो आम लोगों के इर्द-गिर्द घूमता था, जिन्होंने जीवन में कुछ बड़ा हासिल किया. हर एपिसोड में होस्ट अमिताभ बच्चन इस खास मेहमानों को सेलिब्रिटी को गेस्ट के तौर पर इनवाइट करते थे. यह 18 अक्टूबर 2015 को स्टार प्लस पर शुरू हुआ और 10 जनवरी 2016 को इसका फिनाले हुआ.