केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने Ramon Magsaysay अवॉर्ड ठुकराया

kk-shailja

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने एशिया का नोबेल प्राइज कहे जाने वाले Ramon Magsaysay अवॉर्ड को ठुकरा दिया है। अवॉर्ड देने वाली संस्था ने कुछ हफ्ते पहले 64वें मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए शैलजा का चयन किया था, लेकिन उन्होंने इसे लेने से इनकार कर दिया क्योंकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) ने यही फैसला किया। शैलजा सीपीएम की ही नेता है जिसकी केरल में सरकार है।

सीपीएम ने कहा कि चूंकि Ramon Magsaysay ने अपने देश में वामपंथियों पर बहुत अत्याचार किए थे, इसलिए उनके नाम पर दिया जाने वाला पुरस्कार स्वीकार नहीं किया जा सकता है। ध्यान रहे कि रैमन मैगसेसे फाउंडेशन ने केरल में 2016 से 2021 के बीच पहले निपा वायरस और फिर कोरोना वायरस की समस्या से बेहतर तरीके से निपटने के लिए वहां की तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री और सीपीएम नेता केके शैलजा को अवॉर्ड देने की इच्छा जताई थी, लेकिन उन्होंने अपना नाम देने से ही इनकार कर दिया।

Ramon Magsaysay का पूरा नाम रैमन डेल फियरो मैग्सेसे सीनियर (Ramon del Fierro Magsaysay Senior) था। उनका जन्म फिलिपींस में 31 अगस्त 1907 को हुआ था। उनके पिता लोहार और माता शिक्षिका थीं। रैमन ने गाड़ियों के मेकैनिक के तौर पर अपनी पेशेवर जिंदगी की शुरुआत की।

हालांकि, द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1941 से 45 तक पैसिफिक वॉर शुरू हुआ तो उन्होंने जापानियों के खिलाफ मोर्चा लेने की ठान ली। जापान ने फिलिपींस को करीब चार वर्ष तक अपने कब्जे में रखा और 1946 में अमेरिका ने उसकी स्वतंत्रता की औपचारिक घोषणा की थी। रैमन मैग्सेसे ने गुरिल्ला लीडर के तौर पर जापानियों के खिलाफ काफी बहादुरी से लड़े।

Ramon Magsaysay 1953 में फिलिपींस के राष्ट्रपति चुन लिए गए जो 1957 में एक एयर क्रैश में हुई मौत तक इस पद पर बने रहे थे। अवॉर्ड हर वर्ष 31 अगस्त को दिया जाता है। इसी दिन रैमन मैग्सेसे का जन्म हुआ था। भारत में अब तक विनोबा भावे, मदर टेरेसा, कमलादेवी चट्टोपाध्याय, सत्यजीत रे, महाश्वेता देवी, अरविंद केजरीवाल, आशु गुप्ता, बेजवाड़ा विल्सन और रवीश कुमार को रैमन मैग्सेसे पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021