FIFA World Cup: सेमीफाइनल में हार के साथ विश्व कप से विदा हुए क्रोएशिया के मोडरिच

लुसैल। अर्जेंटीना के हाथों सेमीफाइनल में हार के साथ ही क्रोएशिया की टीम विश्व कप से बाहर हो गई और उसके महानतम खिलाड़ी लुका मोडरिच की भी टूर्नामेंट से विदाई हो गई।
मोडरिच की जगह 81वें मिनट में लोवरो मायेर को उतारा गया जब उनकी टीम तीन गोल से पीछे थी। यह विश्व कप से इस महान मिडफील्डर की विदाई कर पल था। चार साल पहले फाइनल में फ्रांस से हारने वाली क्रोएशिया की टीम भी चंद मिनट बाद फुटबॉल के महासमर से रूखसत हो गई।
किनारे पर खड़े मोडरिच ने अपनी कमीज से चेहरा ढक लिया। लाल और सफेद रंगों में लिपटे क्रोएशिया के समर्थकों को इस पल की अहमियत का अहसास हुआ और अपने देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अभिवादन के लिये वे उठ खड़े हुए। अर्जेंटीना के प्रशंसकों ने भी खड़े होकर इस चैम्पियन को विदाई दी।
मोडरिच से पहले उनके हमउम्र 37 वर्ष के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की भी फुटबॉल के इस महासमर से विदाई हुई थी। दोनों ने ही क्लब के साथ बेशुमार खिताब और ट्रॉफियां जीती लेकिन विश्व कप जीतने से वंचित रह गए।
चार साल पहले रूस में टीम को फाइनल तक ले जाने वाले मोडरिच पर 40 लाख देशवासियों की उम्मीदें टिकी थी। क्रोएशिया ने क्वार्टर फाइनल में नेमार की ब्राजील टीम को हराया लेकिन लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना से पार नहीं पा सके।
रीयाल मैड्रिड के साथ पांच बार चैम्पियंस लीग खिताब और 2018 में फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार जीत चुके मोडरिच 2024 यूरो चैम्पियनशिप में फिर क्रोएशिया के लिये खेल सकते हैं जो शायद देश के लिये उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा।