शरीर में चुस्ती-फुर्ती के लिए अंजीर का करें सेवन, ऐसे खाने से मिलेंगे कई सारे लाभ

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 100%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

शरीर में अत्यधिक थकावट और कमजोरी महसूस होनी शुरू हो जाती है. इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को आंतरिक रूप से मजबूत करने के लिए भीगे हुए बादाम और किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है. क्या आप जानते हैं कि अंजीर को भी खाली पेट सेवन करना लाभदायक माना गया है?

अंजीर में भरपूर मात्रा में मैगनीज, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है.

आयुर्वेद के अनुसार अंजीर खाने का सही तरीका उसे भिगोकर खाना है. 2 अंजीर रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. इसका सेवन करने से आप दिनभर चुस्त रहेंगे. आपकी थकावट की समस्या भी कम होगी.

अंजीर में लीवर को स्वस्थ रखने वाले और ग्लूकोज को कम करने वाले प्रभावों को पाया गया है. रोज सुबह 1 से 2 अंजीर का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है. आपकी पाचन क्रिया मजबूत होने लगती है.

बालों और स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल दोनों जरूरी है. अंजीर में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हमारी त्वचा और बालों दोनों के लिए लाभदायक है.