Earthquake hits Taiwan 24 घंटे में तीन बड़े भूकंप, भारी नुकसान। जापान में सुनामी अलर्ट

taiwan-quake

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। Earthquake hits Taiwan ताइवान (Taiwan) में पिछले 24 घंटे में तीन भयानक भूकंप (Earthquakes) आ चुके हैं। इन भूकंपों के मद्दनेजर जापान ने सुनामी अलर्ट जारी किया है। ताइवान के मौसम ब्यूरो ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग (Taitung) काउंटी में भूकंपों का केंद्र दिख रहा है।

शनिवार को इसी इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद इसी जगह पर दोपहर में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। जो ताइतुंग की सतह से 10 किलोमीटर जमीन के अंदर पैदा हुआ था।

ताइवान रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) इलाके में पड़ता है। यह इलाका ऐसी जगह पर है, जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं। सुनामी आती है। ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं। इन भूकंपों के मद्दनेजर जापान ने सुनामी अलर्ट जारी किया है।

ताइवान के ‘सेंट्रल वेदर ब्यूरो’ ने बताया कि सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर हुलैन काउंटी में भूकंप आया। उसका केंद्र 6.8 किलोमीटर गहराई में था। चीन के सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ के अनुसार, भूकंप के झटके उत्तरी ताइपे सहित लगभग पूरे द्वीप में महसूस किए गए। ताइवान जलडमरूमध्य में भी इसका असर दिखा।

बताया जाता है कि यह द्वीप तब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं करता, जब तक भूकंप की तीव्रता 7.0 मैग्नीट्यूड न हो। कुछ 6.0 तीव्रता के भूकंप भी जबरदस्त तबाही मचा सकते हैं, लेकिन यह भूकंप की जगह और गहराई पर निर्भर करता है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है क यहां बड़ा नुकसान होने की संभावना कम है। छोटो-मोटा नुकसान जरूर हो सकता है।



विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021