ठंड के मौसम के कारण दिल्ली के स्कूलों में कक्षाएं सुबह नौ बजे से शुरू होंगी

ठंड के मौसम के मद्देनजर दिल्ली के स्कूल सुबह नौ बजे से कक्षाएं शुरू करेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के रविवार के एक परिपत्र में यह सूचना दी।
डीओई ने स्कूलों को शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया है। राष्ट्रीय राजधानी रविवार को भी कड़ाके की ठंड की चपेट में रही, क्योंकि न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया-जो इस सर्दी का सबसे कम तापमान है। शहर के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।
परिपत्र में कहा गया, ‘‘यह निर्देश दिया जाता है कि सरकारी और निजी स्कूलों के सभी छात्र 15 जनवरी (सोमवार) से प्रत्यक्ष रूप से आयोजित कक्षाओं में शामिल होंगे। इसमें नर्सरी, केजी और प्राथमिक कक्षाएं भी शामिल हैं।’’
परिपत्र में कहा गया है, ‘‘हालांकि, कोहरे की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए कोई भी स्कूल (डबल-शिफ्ट स्कूलों सहित) सुबह नौ बजे से पहले शुरू नहीं होगा और अगले निर्देश तक शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं नहीं आयोजित होंगी।’’
परिपत्र में कहा गया है कि सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी हमेशा की तरह ड्यूटी पर आएंगे। इसमें कहा गया कि स्कूल प्रमुखों को सभी छात्रों, अभिभावकों और कर्मचारियों को रविवार को संशोधित कार्यक्रम के बारे में सूचित करना होगा।
रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन तक घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति का अनुमान जताया है।
मौसम विभाग ने कहा कि शहर में 20 जनवरी तक घना कोहरा छाया रह सकता है। इससे पहले, शीत लहर की स्थिति को देखते हुए प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए शहर के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां छह जनवरी से 12 जनवरी तक बढ़ा दी गई थीं।