STF को दोहरी सफलता, जामताड़ा में गन फैक्ट्री का भंडाफोड़, 4.5 करोड़ का अफीम जब्त

कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को शनिवार को दोहरी सफलता हाथ लगी है. एसटीएफ की टीम ने 4.5 करोड़ रुपये के अफीम की छाल के साथ एक तस्कर को धर दबोचा है. उसकी पहचान 31 साल के नौशाद अंसारी के तौर पर हुई है. वह मूल रूप से झारखंड के रांची का रहने वाला है. दूसरी ओर, कोलकाता पुलिस की एसटीएफ ने अब राज्य की सीमा के बाहर झारखंड के जामताड़ा में एक बंदूक कारखाने का भंडाफोड़ किया है. यह कारखाना जमीन के नीचे अंडर ग्राउंड चेंबर बना कर चलाया जा रहा था. यहां से सात अर्ध निर्मित पिस्टल, इंप्रोवाइज्ड बंदूकें जैसे कार्बाइन की मैगजीन, पिस्टल का बट आदि बरामद किया गया है.
एसटीएफ के उपायुक्त वी सोलेमन नेशा कुमार ने शनिवार को बताया कि मोहम्मद इम्तियाज नाम के एक हथियार तस्कर को पहले ही कोलकाता पुलिस की टीम ने गिरफ्तार किया था. उससे गहन पूछताछ चल रही थी.
जामताड़ा में गन फैक्ट्री का किया भंडाफोड़
फोटोः अवैध गन फैक्ट्री जब्त.
नेशा कुमार ने बताया कि उसी की निशानदेही पर झारखंड के मिहिजाम थाना अंतर्गत जामताड़ा इलाके के शाहजहां खान नाम के एक व्यक्ति के घर छापेमारी की. वहां उसने जमीन के अंदर एक गुप्त तहखाना बना रखा था, जिसके अंदर हथियार बनाने का काम होता था. यहां से सात अर्ध निर्मित पिस्टल, इंप्रोवाइज्ड बंदूकें जैसे कार्बाइन की मैगजीन, पिस्टल का बट आदि बरामद किया गया है. इसके अलावा बंदूक बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली लेथ मशीन, मिलिंग मशीन, ग्राइंडिंग मशीन और कई रॉ मैटेरियल्स भी मिले हैं. इन्हें झारखंड पुलिस की मदद से बरामद कर घर को सीज कर दिया गया है. मकान मालिक फिलहाल झारखंड पुलिस की टीम पूछताछ कर रही है.
531.60 किलो अफीम की छाल के साथ एक को किया गिरफ्तार
फोटोः अफीम हुआ जब्त.
दूसरी ओर, वी सोलेमन नेशा कुमार ने बताया कि उसे शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात हेस्टिंग्स थाना अंतर्गत एजीसी बोस रोड के टर्फ़्व्यू के पास से गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया एक संदिग्ध गाड़ी के यहां से गुजरने की सूचना पहले से एसटीएफ को मिल गई थी, जिसके बाद जैसे ही टाटा अल्ट्रा ट्रक यहां से गुजरी उसे घेर कर रोक लिया गया. जेएच01 ईएफ 5830 रजिस्ट्रेशन नंबर वाली इस गाड़ी की तलाशी लेने पर इसके अंदर से सब्जियों के अंदर छिपाकर रखे गए 531.60 किलो अफीम की छाल बरामद हुई. इसे 30 छोटे-छोटे बॉक्स में छिपा कर रखा गया था ताकि पुलिस को धोखा दिया जा सके. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 4.5 करोड़ रुपये है. ट्रक लेकर जा रहे नौशाद अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उससे पूछताछ कर यह पता लगाया जा रहा है कि वह इस अफीम की छाल को झारखंड से लाकर कहां तस्करी करने वाला था.
इनपुट-एजेंसी