‘डोटासरा जी ने गांधी जी और मेरी तुलना की…ये बिल्कुल गलत है’, राजस्थान कांग्रेस चीफ को मिली राहुल से नसीहत

दौसा: राजस्थान में चल रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अब 11 वें दिन दौसा जिले में पहुंच गई है। दौसा जिले में राहुल गांधी की यात्रा पहुंचने के बाद आज कांग्रेस की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेस आयोजित की गई। इस दौरान राहुल ने मीडिया के सवालों का जवाब दिया। वहीं देर शाम बगड़ी में आयोजित नुक्कड़ सभा में राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा को उनकी तुलना महात्मा गांधी से नहीं करने की नसीहत दी।

दरअसल संबोधन के दौरान डोटासरा ने महात्मा गांधी से तुलना करते हुए कहा था कि जिस तरह गांधीजी ने अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष किया था। उसी तरह अब राहुल गांधी संघर्ष कर रहे हैं। इसके बाद जब राहुल गांधी भाषण देने खड़े हुए तो उन्होंने कहा कि ‘देखिए अभी, डोटासराजी ने गांधी जी और मेरी तुलना की…ये बिल्कुल गलत है’ । राहुल ने कहा कि महात्मा गांधी महान व्यक्ति थे, उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी देश की आजादी के लिए दी, 10-12 साल जेल काटी तो उनकी जगह कोई और भर नहीं सकता है। उनके साथ मेरा नाम भी नहीं लेना चाहिए।

हर मीटिंग में एक ही बात दोहराया जाना सही नहीं – राहुल गांधी

राहुल गांधी ने इसके बाद भी नहीं रूके। उन्होंने कांग्रेस के दूसरे नेताओं को एक और नसीहत नेताओं दी। राहुल ने कहा कि महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सरदार पटेल जैसे लोगों ने जो करना था वो किया और अच्छा किया। मगर कांग्रेस पार्टी को हर मीटिंग में ये दोहराया नहीं जाना चाहिए। हमें ये बोलना चाहिए कि हम जनता के लिए क्या करने जा रहे हैं, ये ज्यादा जरूरी है। हालांकि यह बात कहते हुए राहुल ने कहा कि यह कड़वी बात है, लेकिन मेरे दिल में बात आई तो कह दी, इसके लिए माफी भी मांगी।

तीन मुद्दों को लेकर भारत जोड़ो यात्रा पर हूं – राहुल गांधी

इससे पहले मीडिया से बात करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि वे देश के तीन बड़े मुद्दों लेकर भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं। पहला मुद्दा बेरोगजारी का है जिससे आज देश का हर युवा परेशान है। दूसरा मुद्दा महंगाई का है जिसने हर घर का बजट बिगाड़ दिया है और तीसरा नफरत की राजनीति का है जिसके जरिए लोगों में द्वैषता फैलाई जा रही है। इन तीन मुद्दों को लेकर वे कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक यात्रा कर रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा का मकसद यही कि देश के लोग इन मुद्दों को जाने और उनके बारे में बात करें।

पूंजीपत्तियों के मुद्दे पर फिर PM मोदी को फिर घेरा

राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते पूंजीपत्तियों के मुद्दे PM मोदी को घेरा। उन्होंने कहा कि देश के 55 करोड़ लोगों के पास जितना धन है, उतना धन केवल 100 लोगों के पास है। इन 100 लोगों में 5-6 लोग ऐसे हैं जैसे वे महाराजा हों। पूरी सरकार, पूरा मीडिया और पूरी ब्यूरोक्रेसी उन्हीं के इशारे पर काम करती है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उन्हीं के इशारों पर काम करते हैं। उन्हीं लोगों के इशारों पर छोटे और मीडिल साइज व्यापारियों को खत्म किया जा रहा है। उन्हीं के कहने पर निर्णय लिए जाते हैं।