फाइनल हार कर भी दिल जीत गए किलियन एम्बाप्पे, महान पेले की कर ली बराबरी

लुसैल: फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup) के फाइनल मुकाबले में 79वें मिनट तक अर्जेंटीना के पास 2-0 की बढ़त थी। पहले ही हाफ में लियोनेल मेसी और एंजेल डि मारिया के गोल से टीम को बढ़त मिल गई थी। दूसरे हाफ में भी फ्रांस को मौके नहीं मिल रहे थे। ऐसे में अर्जेंटीना की जीत आसान दिखने लगी थी। लेकिन इन सब के बीच फ्रांस की टीम में एक ऐसा खिलाड़ी था जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था। 23 साल के किलियन एम्बाप्पे।

97 सेकेंड में दागे दो गोल

अर्जेंटीना के निकोलस ओटामेंडी ने बॉक्स के अंदर फ्रांस के खिलाड़ी पर फाउल कर दिया। रेफरी ने इसपर पेनल्टी दे दी। पेनल्टी ली किलियन एम्बाप्पे ने। 80वें मिनट में गोल इसे गोल में बदलकर उन्होंने अपनी टीम की वापसी करवाई। स्कोर 2-1 हो गया। एम्बाप्पे ने गोल का जश्न भी नहीं मनाया क्योंकि अभी भी उनकी टीम पीछे थी।

इसके 97 सेकेंड बाद ही फ्रांस ने दूसरा गोल कर दिया। यह गोल भी किलियन एम्बाप्पे ने दी दागा। 81वें मिनट में थुरम के पास पर बैलेंस खराब होने के बाद भी जोरदार प्रहार करते हुए गोल दाग दिया। इससे मुकाबला 2-2 की बराबरी पर आ गया। एम्बाप्पे ने इस गोल का जश्न जोरदार मनाया। स्टेडियम में फ्रांस के फैंस भी झूम उठे, जो 79 मिनट से शांत बैठे थे।

दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में मेसी ने एक बार फिर गोल करके अपनी टीम को आगे कर दिया। लेकिन एम्बाप्पे कहां हार मानने वाले थे। 118 मिनट में पेनल्टी पर गोल करके उन्होंने मुकाबले को एक बार फिर बराबर कर दिया। वह फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। 1966 में इंग्लैंड ने ज्योफ हर्स्ट ने हैट्रिक लगाई थी। अंत में अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में मैच जीत लिया लेकिन दिल एम्बाप्पे जीत गए।

टूर्नामेंट में हुए 8 गोल

किलियन एम्बाप्पे के फीफा वर्ल्ड कप 2022 में 8 गोल किये। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी रहे और गोल्डन बूट जीता। इसके साथ ही फीफा वर्ल्ड कप के 14 मैच में उनके 12 गोल हो गए हैं। महान पेले ने भी ब्राजील के लिए 14 वर्ल्ड कप मैचों में 12 गोल किये थे। एक्टिव खिलाड़ियों में सिर्फ मेसी के उनसे ज्यादा 13 गोल हैं। लेकिन मेसी ने 26 मैच खेले हैं।