DA Hike दशहरे से पहले महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा सकती है केंद्र सरकार

da-hike

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। DA Hike महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है। हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक डीए बढ़ाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जिसके बारे में दशहरे से पहले घोषणा की जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को नवरात्रि के शुभ अवसर पर बड़ा तोहफा दे सकती है। केंद्र सरकार हर 6 महीने में डीए बढ़ाने की घोषणा करती है, जिसे पेंशनभोगियों को महंगाई के सापेक्ष कर्मचारियों को राहत देने के लिए बढ़ाया जाता है। माना जा रहा है कि 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में होने वाली कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है।

सूत्रों का कहना है कि खुदरा महंगाई की ऊंची दर को देखते हुए सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके बाद डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे पहले मार्च 2022 में सरकार ने DA बढ़ाने का ऐलान किया था, तब इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया। इस बार महंगाई दर ज्यादा होने से डीए और भी बढ़ सकता है।

अगर सरकार सितंबर में डीए बढ़ाने की घोषणा करती है तो संभव है कि अक्टूबर में आने वाले वेतन में इस राशि को बढ़ा दिया जाए, जबकि शेष माह का भुगतान बकाया के रूप में किया जाएगा। 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा। कर्मचारियों के डीए में वृद्धि उनके वेतनमान के अनुसार की जाती है। मूल वेतन जितना अधिक होगा, महंगाई भत्ता उतना ही अधिक होगा।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021