मैरीकॉम के पति के मुक्केबाज की प्रतिमा को लेकर सवाल उठाने से विवाद खड़ा हुआ

दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम के पति ओनलेर करोंग ने विवाद खड़ा कर दिया है क्योंकि उन्होंने यहां एक पार्क में हाल में लगाई गई अपनी पत्नी की प्रतिमा पर असंतोष जताया है।
मैरीकॉम सहित राज्य के 19 ओलंपियन की प्रतिमा हाल में यहां मणिपुर ओलंपिक पार्क में लगाई गई थी।
ओनलेर ने एक स्थानीय समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में दावा किया कि पार्क में लगाई गई प्रतिमा छह बार की महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियन और 2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम जैसी नजर नहीं आती।
लगातार प्रयास करने के बावजूद ओनलेर या मैरीकॉम से संपर्क नहीं हो पाया है।
हालांकि मैरीकॉम के भाई जिम्मी कॉम ने पीटीआई को बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने उन्हें आश्वासन दिया है कि पार्क के उद्घाटन से पहले प्रतिमा को बदल दिया जाएगा। अभी पार्क के उद्घाटन की तारीख तय नहीं हुई है।
संपर्क करने पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने पीटीआई को कहा कि वे इस मुद्दे पर बात नहीं करेंगे।
जिम्मी ने कहा, ‘‘यह उसका (ओनलेर) निजी नजरिया है।’’
जिम्मी ने कहा कि उनकी पहले दौरे से लौटी है और बुधवार को ही उन्हें इन चीजों के बारे में पता चला।
उन्होंने ने कहा, ‘‘ऐसी चिंता है कि ओनलेर के बयान का गलत अर्थ निकाला जा सकता है क्योंकि हमारे राज्य के खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए प्रतिमाओं को लगाया गया है।’’
इस मामले के सामने आने से दो दिन पहले मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा था कि पार्क ‘‘उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार है। हर कोई अब हमारे महान ओलंपियन की प्रतिमाओं को देख सकता है जो हमारे राष्ट्र का गौरव हैं।’’
उन्होंने एक अलग बयान में कहा, ‘‘मणिपुर ओलंपियन पार्क का निर्माण मणिपुर के हमारे ओलंपियनों के सम्मान में किया गया था, जिन्होंने देश के लिए गौरव हासिल किया है। यह न केवल एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन जाएगा बल्कि युवाओं को जीवन में अधिक ऊंचाई हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा।