मोरेह में मौजूद कमांडो टुकड़ियों को स्थानांतरित किया जाएगा : Manipur Security Adviser

मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि मोरेह शहर में राज्य पुलिस की तीन कमांडो टुकड़ियों की मौजूदा तैनाती का स्थान ठीक नहीं है और यहां से वे आसानी से हमले की जद में आ सकती हैं।
सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों पर बुधवार को हुए उग्रवादी हमले के बाद इन तीन कमांडो टुकड़ियों को म्यांमा सीमा के समीप स्थित शहर के अन्य इलाकों में स्थानांतरित करने का फैसला किया गया है।
बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि एक खुफिया रिपोर्ट में उग्रवादियों द्वारा हमले करने की चेतावनी दी गयी थी।
उन्होंने बताया कि हालांकि, हमले में ‘‘विदेशी ताकतों’’ का हाथ होने का कोई सबूत नहीं मिला है।
सिंह ने कहा, ‘‘बुधवार सुबह उग्रवादियों ने तीन स्थानों- दो होटल और एसबीआई मोरेह में कमांडो चौकियों को निशाना बनाया। कई समन्वय बैठकों के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि टुकड़ियों को शहर के निचली इलाकों में तैनात किया गया है जिससे उन पर पर्वतीय इलाकों से हमला किए जाने का खतरा है। हमने उन्हें शहर के ऊपरी इलाकों में स्थानांतरित करने का फैसला किया है जहां वे उग्रवादियों से प्रभावी तरीके से निपट सकती हैं।’’
सिंह ने बताया कि उग्रवादियों के खिलाफ अभियान बृहस्पतिवार शाम को शुरू किया गया।
उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल की एक टुकड़ी और सेना की दो टुकड़ियों समेत अतिरिक्त बलों को मोरेह भेजा गया है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सभी सुरक्षा बल उग्रवादियों के खिलाफ समन्वय कर कार्रवाई कर सकें।