Centre Launches New Rs 75 Coin | नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का विशेष सिक्का, जानें कैसा होगा आकार

नयी दिल्ली। नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी। नए संसद भवन के उद्घाटन को चिह्नित करने के लिए मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्रालय 75 रुपये का सिक्का लॉन्च करने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं।  कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का सिक्के का आकार गोलाकार होगा और इसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा। सिक्के की संरचना चतुर्धातुक मिश्र धातु की होगी – 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल, 5 प्रतिशत जस्ता। सिक्के के मुख पर बीच में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा, बायीं परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ शब्द होगा और दाहिनी परिधि पर अंग्रेजी में “INDIA” शब्द है, “अधिसूचना में कहा गया है।इसे भी पढ़ें: Singapore की निर्माण कंपनी से धोखाधड़ी मामले में भारतीय नागरिक को 30 महीने की जेल  नये संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपये सिक्कानये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी।
वित्त मंत्रालय ने बताया, नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा।
सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर होगी।इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के मंत्री से जुड़े परिसरों में आयकर विभाग के छापे
वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) ने इसे जारी किया है। यह यादगार के तौर पर जारी किया गया सिक्का है। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्का की दर से बेचा जाएगा।
इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना होगा।
नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।