CBSE ने घोषित किए 12वीं के नतीजे, 87.33% हुए पास, इन वेबसाइट पर देख सकते हैं परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के नतीजे 12 मई को घोषित कर दिए है। सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर सुबह रिजल्ट जारी किया है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं का रिजल्ट घोषित हुआ है। छात्र वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते है। सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में इस बार देश भर के कुल 16.60 लाख छात्र शामिल हुए थे। सभी का रिजल्ट सीबीएसई ने आज जारी कर दिया है। 

सीबीएसई की cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, cbseresults.gov.in, cbse.gov.in पर जाकर छात्र रिजल्ट देख सकते है। छात्र डिजीलॉकर, एसएमएस, मोबाइल ऐप के अलावा वेबसाइटों पर भी रिजल्ट जारी किया गया है। छात्र रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। ऐसे देखें रिजल्ट12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को को रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ को वेबसाइट पर रिजल्ट पेज पर फिल करना होगा। ये सारी जानकारी छात्रों के एडमिट कार्ड पर उपलब्ध होती है। 

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 12वीं कक्षा में 87.33% छात्र पास हुए है। इस बार लड़कों की तुलना में लड़कियों के पास होना का प्रतिशत 6% बेहतर रहा है। लड़कियों के पास का प्रतिशत 90.68% रहा है, जबकि पिछले वर्ष 94% लड़कियां पास हुई थी। वहीं लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 84.67% रहा है। बीते वर्ष सीबीएसई में 91.25% लड़के पास हुए थे, मगर इस वर्ष लड़कों के पास होने का प्रतिशत कम रहा है। इस वर्ष 84.67% लड़के 12वीं में पास हुए है। 

अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड ने विद्यार्थियों के अंकों के आधार पर उन्हें प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी देने की प्रक्रिया से दूर रहने का फैसला किया है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सीबीएसई विद्यार्थियों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं करेगा। हालांकि, बोर्ड 0.1 प्रतिशत विद्यार्थियों को प्रावीण्यता (मेरिट) प्रमाणपत्र जारी करेगा जिन्होंने विभिन्न विषयों में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं।’’ पिछले साल सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे।