सीधी घटना पर कार्टून को लेकर लोक गायिका के खिलाफ मामला दर्ज, आदिवासी नेता और पत्रकार के खिलाफ शिकायत

मध्य प्रदेश के सीधी में आदिवासी पर पेशाब करने संबंधी घटना पर कथित तौर पर ट्विटर पर एक कार्टून पोस्ट करने के लिए शुक्रवार को लोकप्रिय लोक गायिका एवं लेखिका नेहा राठौड़ पर मामला दर्ज किया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
हबीबगंज थाना प्रभारी मनीष राज भदोरिया ने कहा कि मध्य प्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के मीडिया प्रभारी सूरज खरे की शिकायत पर राठौड़ के खिलाफ धारा 153 ए सहित भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया है।
खरे ने कहा कि अपने गाने यूपी में का बा से लोकप्रियता हासिल करने वाली राठौड़ ने एक कार्टून पोस्ट किया था जिसमें भगवा पोशाक में एक आदमी को दूसरे व्यक्ति पर पेशाब करते हुए दिखाया गया था।
पुलिस ने कहा कि इस घटना की पृष्ठभूमि में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ कार्टून वाले सोशल मीडिया पोस्ट साझा करने के लिए आदिवासी नेता लोकेश मुजाल्दा और पत्रकार अभिषेक ए. के खिलाफ इंदौर में आरएसएस कार्यकर्ता सुरेंद्र सिंह अलावा की शिकायत पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शिकायतकर्ता के अनुसार, फेसबुक और ट्विटर पर साझा किए गए कार्टून में आरएसएस की पोशाक में एक व्यक्ति को कथित तौर पर आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया है।
उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ यह मामला भारतीय दंड विधान की धारा 153-ए (दो समूहों के बीच वैमनस्य फैलाना), धारा 504 (सार्वजनिक शांति भंग करने के लिए लोगों को भड़काने की नीयत से किसी व्यक्ति का जान-बूझकर अपमान), धारा 505 (दो) (विभिन्न वर्गों में विद्वेष पैदा करने वाले कथन) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के एक संबद्ध प्रावधान के तहत दर्ज किया गया है।
इंदौर में एमजी रोड थाने के प्रभारी संतोष सिंह ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।
प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पत्रकार अभिषेक ने ट्वीट किया, ‘‘दोस्तों, मैंने सीधी घटना के बारे में एक कार्टून साझा किया था। कार्टून ने कुछ दोस्तों की भावनाओं को आहत किया है। इसलिए, कार्टून हटा दिया गया है और मैं माफी मांगता हूं। मेरा किसी को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है।’’
इस बीच, भाजपा के कानूनी प्रकोष्ठ की इंदौर इकाई के संयोजक निमेश पाठक ने कहा कि उन्होंने लोक गायिका नेहा सिंह राठौड़ के खिलाफ शहर के छोटी ग्वालटोली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
पाठक ने आरोप लगाया कि राठौड़ ने ट्विटर पर एक आपत्तिजनक कार्टून साझा किया था, लेकिन उन्होंने कहा कि पुलिस ने अभी तक उनकी शिकायत पर मामला दर्ज नहीं किया है।
मंगलवार को एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद प्रवेश शुक्ला नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया था।