Britain PM Election लिज ट्रस का दावा ऋषि सुनक से मजबूत, आज तय होगा विजेता

britain-pm-election

लंदन (dailyhindinews.com)। Britain PM Election ब्रिटेन को आज अपना नया प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है। बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नए प्रधानमंत्री की रेस में पांच राउंड की प्रक्रिया को पार कर मुख्य मुकाबला ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच है। बोरिस जॉनसन कैबिनेट में ऋषि वित्त मंत्री जबकि लिज ट्रस विदेश मंत्री रह चुकी हैं।

भारतीय मूल का ब्रिटेन का पहला प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं के चलते शुरुआत में ऋषि सुनक ने अपनी लोकप्रियता को खूब भुनाया लेकिन जैसे-जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ा दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली लेकिन प्रधानमंत्री पद को लेकर किए गए सर्वों में लिज ट्रस हर बार ऋषि सुनक पर भारी पड़ती नजर आईं।

हाल के सर्वे में भी लिज ट्रस ने ऋषि सुनक को पीछे छोड़ दिया है। ऐसे में अब ऋषि सुनक के ताजा बयान से साफ संकेत मिलते नजर आ रहे हैं। सुनक ने कहा है कि अगर वह प्रधानमंत्री की दौड़ में हार जाते हैं तो अगली सरकार का समर्थन करेंगे।

तो सांसद के तौर पर काम करता रहूंगा

पांच सितंबर को नतीजों के ऐलान से पहले बीबीसी को दिए इंटरव्यू में ऋषि सुनक ने कहा कि अगर वह प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस से हार जाते हैं तो वह सांसद बने रहेंगे और अपने संसदीय क्षेत्र के लिए काम करना जारी रखेंगे। बता दें कि सुनक यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। चुनाव के नतीजे उनके पक्ष में नहीं आने की संभावना से जुड़े सवाल पर सुनक ने कहा, मैं हर तरह से कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने के लिए तैयार हूं।

उन्होंने कहा, मैं सांसद के तौर पर काम करूंगा। मुझे संसद में अपने संसदीय क्षेत्र नॉर्थ यॉर्कशायर के रिचमंड का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है। जब तक मुझे यह अवसर मिलता रहेगा, मुझे उनका प्रतिनिधित्व करना अच्छा लगेगा।

इस बार प्रधानमंत्री पद हासिल नहीं करने की स्थिति में क्या वह अगली बार दोबारा चुनाव लड़ने का विचार करेंगे? इस सवाल के जवाब में सुनक ने कहा, हमने अभी-अभी यह प्रचार अभियान खत्म किया है। मुझे अभी इससे थोड़ा बाहर निकलने की जरूरत है।

ऋषि सुनक के इन बयानों को उस संकेत के तौर पर देखा जा रहा है कि ऋषि को शायद यह अंदाजा हो गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के लिए पर्याप्त वोट नहीं मिलेंगे। हालांकि, सुनक ने इस बार लिज ट्रस के हाथों हार का सामना करने के बाद दोबारा प्रधानमंत्री चुनाव लड़ने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया है। ऐसे अनुमान भी हैं कि भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए वह दोबारा चुनाव लड़ सकते हैं।

मालूम हो कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए कंजर्वेटिव कैंपेन हेडक्वार्टर (सीसीएचक्यू) में अनुमानित रूप से 1.6 लाख सदस्यों ने ऑनलाइन या पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला। नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान आज 5 सितंबर को स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग 12.30 बजे वेस्टमिंस्टर में किया जाएगा। नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान टोरी सदस्यों की 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी करेंगे।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021