बेन स्टोक्स ने कप्तानी से बदली इंग्लैंड टेस्ट टीम की किस्मत, अब आईसीसी से मिला सम्मान

दुबई: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स 2022 के आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। इससे दो दिन पहले उन्हें आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2022 का कप्तान चुना गया था। न्यूजीलैंड में जन्मे 31 साल के स्टोक्स ने इस पुरस्कार के लिए मुकाबले में हमवतन जानी बेयरस्टो, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा को पीछे छोड़ा। इन सभी ने आईसीसी टेस्ट एकादश 2022 में जगह बनायी थी। स्टोक्स ने पहली बार यह अवॉर्ड जीता है। 2019 में वह क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे।

टेस्ट में कमाल कर रही इंग्लैंड

बेन स्टोक्स ने कोच ब्रेंडन मैकुलम के साथ 2022 में इंग्लैंड की किस्मत को बदल डाला। उनके कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड पिछली चार सीरीज में हार गया था और पिछले 17 टेस्टों में से से एक ही जीत पाया था। स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने घर पर न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज जीती, भारत को बमिंर्घम में एकमात्र टेस्ट में हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कराई और पाकिस्तान को दिसम्बर में उसी की जमीन पर 3-0 से रौंद दिया।

बल्ले से ऐसा रहा रिकॉर्ड

बेन स्टोक्स का न केवल कप्तानी में बल्कि बल्ले और गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन रहा। उन्होंने दो शतकों और चार अर्धशतकों के सहारे 870 रन बनाये और 31.19 के औसत से 26 विकेट लिए। उन्होंने साल भर 26 छक्के लगाए और 100 चौकों से थोड़ा पीछे रहे। स्टोक्स इस पुरस्कार को जीतने वाले इंग्लैंड के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। एलिस्टेयर कुक (2011) और जो रुट (2021) ने इससे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड 2004 से दिया जा रहा है। भारत के राहुल द्रविड़ इस अवॉर्ड को जीतने वाले पहले क्रिकेटर थे।