पाकिस्तान से हाईवोल्टेज मैच से पहले जानिए टीम इंडिया की मजबूती, कमजोरी और X फैक्टर

मेलबर्न: रोमांच चरम पर है। मैच से पहले ही सोशल मीडिया पर जबरदस्त हाईप है। हर ओर सिर्फ उसी की चर्चा है। आप समझ ही रहे होंगे कि यहां बात हो रही है भारत और पाकिस्तान के बीच आज होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के महामुकाबले के बारे में। मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमें दोपहर में आमने-सामने होंगी। यह मैदान जरूर क्रिकेट का होगा, लेकिन माहौल किसी जंग से कम नहीं है। टीम इंडिया के सपोर्टर बड़ी संख्या में यहां पहुंचेंगे और रोहित सेना को सपोर्ट करेंगे।
आइए जानते हैं मैच से पहले टीम इंडिया के बारे में…

भारतीय क्रिकेट टीम की मजबूती (Team India Strength)पूरी दुनिया जानती है कि टीम इंडिया की सबसे बड़ी मजबूती है उसकी बैटिंग। ओपनर रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव के रूप में टॉप-4 बल्लेबाज धाकड़ हैं। इसके अलावा हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के रूप में तूफानी बैटिंग करने में सक्षम खिलाड़ी हैं। इनमें से कोई भी खिलाड़ी चल गया तो इसमें कोई शक नहीं कि मुकाबला भारत के नाम होगा। शमी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन देखकर हर कोई टीम इंडिया की बॉलिंग को भी मजबूत मान रहा है। अर्शदीप और भुवनेश्वर कुमार भी कम नहीं हैं।

टीम इंडिया की कमजोरी (Team India Weakness)ओवरऑल मजबूती को देखेंगे और पिछले मुकाबलों पर नजर डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि भारतीय टीम की गेंदबाजी पर हर कोई सवाल उठा रहा है। जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा के नहीं होने से वाकई में भारत को नुकसान हुआ है। यही नहीं, पिछले मुकाबलों में जिस तरह से भारतीय बॉलिंग स्लॉग ओवर्स में अर्शदीप हों या भुवनेश्वर कुमार हर किसी की जमकर ठुकाई हुई है। हालांकि, भारतीय पिचों से ऑस्ट्रेलिया में अलग माहौल है और उम्मीद है कि ओवरकास्ट कंडीशन होगी तो तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

भारतीय क्रिकेट टीम का X फैक्टर (Team India X-Factor)
टीम इंडिया में दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो X फैक्टर की भूमिका निभा सकते हैं। पहले तो सूर्यकुमार यादव हैं, जो 360 डिग्री बल्लेबाज हैं। वह गजब की फॉर्म में हैं। उनसे पाकिस्तान के खिलाफ ही नहीं, बल्कि पूरे टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरे हैं फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या। हार्दिक अपनी बॉलिंग और बैटिंग दोनों से मैच पलटने में सक्षम हैं। पिछले सीजन में वह फॉर्म में नहीं थे, जिसका खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा था। हालांकि, फिलहाल उनकी फॉर्म गजब की है।

इनमें से मोर्चा संभालेंगे 11-11 खिलाड़ी
टी20 वर्ल्ड कप 2022 भारत स्क्वाड (T20 World Cup 2022 India Squad)रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 पाकिस्तान स्क्वाड (T20 World Cup 2022 Pakistan Squad)बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद।