बांग्लादेशी बॉलिंग कोच एलन डोनाल्ड ने सरेआम मांगी राहुल द्रविड़ से माफी, 25 वर्ष पहले की करतूत पर हैं शर्मिंदा

नई दिल्ली: एलन डोनाल्ड अपने समय के सबसे विध्वंसक गेंदबाज रहे हैं। उनकी तेत तर्रार गेंदों के आगे बड़े-बड़े सूरमा फेल थे। फिलहाल वह बांग्लादेश के बॉलिंग कोच हैं और टीम को नए मुकाम पर ले जाते दिख रहे हैं। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान उस वक्त हर कोई हैरान रह गया जब महान गेंदबाज ने टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व क्रिकेटरा राहुल द्रविड़ से सरेआम माफी मांग ली। उन्होंने 25 वर्ष पूर्व हुई घटना को मुर्खतापूर्ण बताया है।

डबरबन में 1997 में हुआ था मामलायह मामला 1997 में डरबन का है, जहां भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच खेला गया था। साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर डोनाल्ड ने न केवल माफी मांगी, बल्कि डिनर का न्यौता भी द्रविड़ को दिया। डोनाल्ड ने एक इंटरव्यू में कहा कि डरबन में उस वनडे के दौरान द्रविड़ की छींटाकशी करते हुए उन्होंने हद पार कर दी थी। उन्होंने बताया- डरबन में एक गंदी घटना हुई थी, जिसके बारे में मैं बात नहीं करना चाहता। वह (राहुल द्रविड़) और सचिन हमारी जबरदस्त अंदाज में धुनाई कर रहे थे।

डोनाल्ड ने हद पार कर दी थीउन्होंने आगे कहा- मैंने हद थोड़ी पार कर दी थी। मेरे पास राहुल के लिए सम्मान के अलावा कुछ नहीं है। मैं बाहर जाकर राहुल के साथ बैठना चाहता हूं और उस दिन जो हुआ उसके लिए फिर से उनसे सॉरी कहना चाहता हूं। मुझे बस कुछ मूर्खतापूर्ण करना था जिससे वास्तव में उनका विकेट निकल गया। लेकिन मैंने उस दिन जो कहा उसके लिए मैं अभी भी माफी मांगता हूं। तो राहुल, अगर आप सुन रहे हैं। मुझे आपके साथ समय बिताना अच्छा लगेगा।

राहुल द्रविड़ ने माफी पर दिया क्लासिक जवाबद्रविड़ को एक अलग साक्षात्कार में डोनाल्ड का संदेश दिखाया गया था। उन्हें डोनाल्ड के निमंत्रण का जवाब देने के लिए कहा गया और महान भारतीय क्रिकेटर ने क्लासिक प्रतिक्रिया दी। द्रविड़ ने हंसते हुए कहा- बिल्कुल, मैं इसके लिए तैयार हूं, खासकर अगर वह भुगतान कर रहे हैं। यह तब था जब डोनाल्ड ने द्रविड़ को स्लेज किया था। यह कभी नहीं बताया गया कि डोनाल्ड ने आखिर कहा क्या था, लेकिन वह नाराज थे। द्रविड़ इतना गुस्सा थे कि उन्होंने लॉन्ग ऑन पर एक बड़ा छक्का जड़ा।

भारत 17 रन से दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य से चूक गया, लेकिन द्रविड़ को 94 गेंदों में 84 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ने उस व्यवहार के लिए खेद व्यक्त किया हो। कुछ साल पहले एक साक्षात्कार में उन्होंने खुलासा किया था कि वह मैच के बाद द्रविड़ से बात करना चाहते थे और माफी मांगना चाहते थे, लेकिन भारतीय टीम इतनी नाराज थी कि उन्होंने इनकार कर दिया। दोनों महान क्रिकेटरों ने उस घटना को अपने पीछे छोड़ दिया है।