Asia Cup T20 Cricket कोहली का शतक, शानदार जीत के साथ खत्म भारत का सफर

virat-kohli-century

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। Asia Cup T20 Cricket भारतीय क्रिकेट टीम इस बार एशिया कप से खिताब जीते बिना देश वापस लौट गई, लेकिन टीम ने अपने सफर का अंत उस अंदाज में किया, जिसकी जरूरत भारतीय क्रिकेट फैंस को थी, लेकिन उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी। अपने आखिरी मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हराया।

इस जीत ने टीम इंडिया और इसके फैंस को जितनी राहत और खुशी दी, उससे ज्यादा खुशी और सुकून इस बात से मिला, कि इस जीत में विराट कोहली के शतकों का सूखा और इंतजार खत्म हो गया, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने भी कहर बरपा दिया।

दुबई के जिस मैदान पर टीम इंडिया ने लगातार चौथे मैच में पहले बल्लेबाजी की और लगातार दो हार के बाद उतरी, उस मैदान को विराट कोहली के ऐतिहासिक शतक और भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी ने बेहद खास बना दिया।

जीत से भले ही टीम इंडिया की किस्मत एशिया कप में नहीं बदल पाई, लेकिन कोहली की किस्मत जरूर बदल गई, जो इस टूर्नामेंट में आने से पहले जबरदस्त दबाव में थे और रनों के लिए जमकर संघर्ष कर रहे थे।

टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी भारतीय टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में आराम लिया। ऐसे में केएल राहुल ने कमान संभाली और उनके साथ ओपनिंग के लिए आए विराट कोहली।

कोहली पहले ही टूर्नामेंट में दो अर्धशतक लगा चुके थे, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में खाता खोले बिना आउट हो गए। ऐसे में जाते-जाते उन्होंने अपने फैंस को एक शानदार तोहफा दे दिया।

कोहली का ‘विराट’ शतक

  • विराट कोहली ने 1021 दिन के बाद शतक ठोका. विराट कोहली ने पिछला शतक बांग्लादेश के खिलाफ 23 नवंबर, 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ जमाया था. विराट हर फॉर्मेट में शतक लगा पाने में नाकाम हो रहे थे लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने महज 53 गेंदों में सेंचुरी ठोक दी.
  • विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट का पहला और इंटरनेशनल क्रिकेट का 71वां शतक जमाया. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने के मामले में वो अब रिकी पॉन्टिंग के बराबर पहुंच गए हैं. विराट कोहली ने 522 पारियों में 71 शतक पूरे किए जबकि पॉन्टिंग ने इसके लिए 668 पारियां खेली थी.
  • विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. विराट कोहली ने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने साल 2017 में श्रीलका के खिलाफ 118 रनों की पारी खेली थी.
  • विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में शतक जमाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं. विराट कोहली ने 33 साल, 307 दिन की उम्र में शतक लगाया. उन्होंने सूर्यकुमार यादव को पछाड़ा जिन्होंने 31 साल, 299 दिन की उम्र में टी20 इंटरनेशनल सेंचुरी जड़ी थी.
  • विराट कोहली ने एशिया कप में चौथा शतक लगाया. लेकिन वो इस टूर्नामेंट के टी20 फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही वो एशिया कप में 3 पचास से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021