आश्रम फ्लाईओवर, राहुल की यात्रा भी… भाई दिल्ली तो आज जाम रहेगी, इन रास्तों से न निकलें

नई दिल्ली: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज फिर से शुरू हो रही है। दिल्ली में यह दूसरा मौका है जब राहुल गांधी की यात्रा सड़क पर उतरेगी और कई इलाकों से होते हुए यूपी में प्रवेश करेगी। राहुल की यात्रा के मद्देनजर आज दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम लगने की संभावना है। दरअसल सोमवार को आश्रम फ्लाईओवर के एक्सटेंशन का काम पूरा करने के लिए फ्लाईओवर के दोनों कैरिज वे ट्रैफिक की आवाजाही के लिए पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं। रिंग रोड पर आश्रम फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरने वाले सभी वाहनों को अब नीचे मेन रोड से होकर गुजरना पड़ रहा है। वहीं मंगलवार को दिल्ली में राहुल गांधी की यात्रा के चलते कई अहम रूट्स पर डायवर्जन है। ऐसे में मंगलवार को दिल्ली जाने से पहले एक बार ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर पढ़ लें।

कश्मीरी गेट से शुरू होगी राहुल की यात्रा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कश्मीरी गेट से अपनी भारत जोड़ो यात्रा के अगले चरण की शुरुआत कर रहे हैं। कश्मीरी गेट स्थित जमुना बाजार के हनुमान मंदिर से यह यात्रा शुरू होगी। यह यात्रा लोहे के पुल से होते शास्त्री पार्क, गांधी नगर, धरमपुर, सीलमपुर, एसडीएम कोर्ट चौक जाफराबाद, मौजपुर, दयालपुर पुलिस स्टेशन, गोकलपुरी चौक से होते हुए लोनी पहुंचेगी। यहां पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष यात्रा का झंडा यूपी के प्रदेश अध्यक्ष को सौंपेंगे। उधर ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की अपील की है। आश्रम फ्लाईओवर के बंद होने से दक्षिण दिल्ली को पूर्वी दिल्ली और नोएडा से जोड़ने वाली कई प्रमुख सड़कों पर पहले से ही यातायात की आवाजाही प्रभावित हो रही है।

ट्रैफिक एडवाइडरी पढ़ने के बाद निकले घर से बाहर

ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड, हनुमान मंदिर से पुराना लोहे का पुल, गीता कॉलोनी पुश्ता रोड, अंसारी रोड, जीटी रोड पर युधिष्ठिर सेतु से सीलमपुर टी-प्वाइंट, जाफराबाद मुख्य मार्ग और शाहदरा फ्लाईओवर से वज़ीराबाद रोड और लोनी रोड पर लोनी गोल चक्कर तक यातायात प्रभावित रहेगा। इन रास्तों पर बड़ी संख्या में पैदल यात्रियों और वाहनों के यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि एक ‘ग्रेडेड और डायनेमिक डायवर्जन’ होगा। आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों की ओर जाने वाले लोगों को पर्याप्त समय के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी गई है।

डीएनडी और सराय काले खां के रास्ते पर भारी ट्रैफिक

फ्लाईओवर के बंद होने का सबसे ज्यादा असर डीएनडी और सराय काले खां से आश्रम की तरफ आ रहे रूट पर देखने को मिल रहा है। इस हिस्से पर महारानी बाग से आश्रम के बीच सड़क बहुत संकरी हो गई है, जिससे गाड़ियां रेंगती दिख रही हैं। रिंग रोड जाम होने से सराय काले खां और डीएनडी के पास बारापूला एलिवेटेड रोड के एंट्री-एग्जिट पॉइंट्स भी ब्लॉक हो रहे हैं। इससे और ज्यादा दिक्कत हो रही है। एलिवेटेड रोड तक पहुंचने या उससे बाहर निकलकर आगे ईस्ट दिल्ली या नोएडा की तरफ जाने के लिए भी लोगों को जाम में फंसकर जाना पड़ रहा है। डीटीसी और क्लस्टर बसों की टाइमिंग पर भी असर पड़ रहा है और बसें लेट हो रही हैं। मथुरा रोड पर भी दोनों तरफ कंजेशन बढ़ गया है।

ट्रैफिक कंट्रोल के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती

डायवर्जन को देखते हुए इस पूरे इलाके में अलग-अलग पॉइंट्स पर बड़ी संख्या में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। साथ में कई मार्शल्स भी लगाए गए हैं। जगह-जगह साइनेज लगाकर भी डायवर्जन की जानकारी दी गई है। जामिया और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की तरफ से आ रहे ट्रैफिक को सराय काले खां और डीएनडी की तरफ जाने के लिए यू टर्न लेने के वास्ते आश्रम फ्लाईओवर की रेडलाइट तक ना जाना पड़े, इसके लिए रिंग रोड और सीवी रमण मार्ग के टी पॉइंट पर फ्लाईओवर के नीचे ही एक नया यू टर्न बनाकर यहां एक नई ट्रैफिक लाइट लगा दी गई है, ताकि लोग यहीं से राइट टर्न लेकर आगे चले जाएं। हालांकि, इसके लिए रिंग रोड पर डीएनडी की तरफ से आ रहे ट्रैफिक को बीच-बीच में रोकना पड़ रहा है, जिससे थोड़ी दिक्कत हो रही है।