‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल होने का न्योता मिलने पर ही वीबीए भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होगी: आंबेडकर

वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लिखे पत्र में कहा कि वह तभी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होंगे जब वीबीए को ‘इंडिया’ गठबंधन और महा विकास आघाडी (एमवीए) में शामिल होने का न्योता दिया जाएगा।
आंबेडकर ने राहुल गांधी को लिखे पत्र में अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। इससे पहले आंबेडकर को मणिपुर से रविवार को शुरू हुई यात्रा में शामिल होने का न्योता दिया था।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कई बार पत्र लिखे जाने के बावजूद वीबीए को ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस)गठबंधन या महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी में शामिल नहीं किया गया है।
आंबेडकर ने पत्र में लिखा, ‘‘ मैं आपकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आमंत्रण सशर्त स्वीकार करता हूं। ‘इंडिया’ और एमवीए दोनों में शामिल होने के लंबे समय से प्रतीक्षित आमंत्रण के बिना आपकी यात्रा में शामिल होना मेरे लिए मुश्किल होगा।’’
उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन और एमवीए में शामिल होने के निमंत्रण के बिना ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में हिस्सा लेने से गठबंधन की अटकलों को बढ़ावा मिलेगा जबकि इसपर ठोस पहल नहीं की गई है एवं इसके नकारात्मक प्रभाव होंगे।
आंबेडकर ने कहा, ‘‘इसलिए हम वीबीए को ‘इंडिया’ और साथ ही एमवीए में शामिल होने के लिए न्योता देने पर जोर दे रहे हैं।’’
शिवसेना(यूबीटी) और शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि महाराष्ट्र के विपक्षी दल आगामी लोकसभा चुनाव वीबीए और वामदलों को साथ लेकर ‘इंडिया’गठबंधन के तहत लड़ना चाहते हैं ताकि वोटों के बंटवारे को रोका जा सके।
संविधान निर्माता भीमराव आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर कांग्रेस के वीबीए को विपक्षी गठबंधन में शामिल करने के मुद्दे पर पैर पीछे खींचने को लेकर नाराजगी जता चुके हैं।
राहुल गांधी नीत यात्रा 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। यह 6,713 किमी की दूरी तय करेगी जिसका ज्यादातर हिस्सा बसों से तय किया जाएगा और साथ ही कुछ हिस्सा पैदल तय किया जाएगा। यह यात्रा 20 या 21 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।