प्रदेश की आर्थिक प्रगति के साथ ही आध्यात्मिक प्रगति भी तेजी से जारी : मुख्यमंत्री

भोपाल (dailyhindinews.com)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बजट बनाने के लिए हमने जनता से सहयोग की अपील की और मुझे खुशी है है कि लगभग 4 हजार से अधिक सुझाव जनता के बीच से निकलकर हमारे पास आए। हमने इन सुझावों में से अधिकांश को क्रियान्वित करने का प्रयास किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां शुक्रवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में मध्यप्रदेश आर्थिक सर्वेक्षण एवं बजट 2023-24 पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य आतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद 2002-03 में जो केवल 71 हजार करोड़ के आसपास था, वह 2022-23 में बढ़कर 13 लाख 22 हजार 821 करोड़ रुपये हो गया है। कोविड की कठिनाइयों के बावजूद राज्य का रेवेन्यू लगातार बड़ा है। राजस्व में वृद्धि दर 7.94% रही। जीएसटी के संग्रहण में हम देश के टॉप-5 राज्यों में से एक हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में 2001-02 में औद्योगिक विकास दर -0.61 थी, जो 2022-23 में बढ़कर 22 प्रतिशत हो गई। इस बर्ष का बजट हमारे कुशल वित्तीय प्रबंधन की तरफ इशारा करता है। पिछली बार बजट का आकार 2 लाख 79 हजार 237 करोड़ था और इस साल का हमारा बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपये का है।

उन्‍होंने कहा कि हम आर्थिक प्रगति के साथ ही आध्यात्मिक प्रगति की ओर भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसलिए मध्यप्रदेश में महाकाल महालोक बन रहा है। भारत को सांस्कृतिक रूप से जोड़ने वाले आचार्य शंकर का एकात्म धाम हम बना रहे हैं। देवी लोक, रामराजा लोक भी हम बना रहे हैं:

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021